कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए रोज खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, बॉडी भी हो जाएगी फिट
Advertisement
trendingNow12022256

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए रोज खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, बॉडी भी हो जाएगी फिट

Dry Fruits with High Calcium: ड्राईफ्रूट के सेवन से आप शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं. आज हम आपको उन ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है.

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए रोज खाएं ये ड्राई फ्रूट्स, बॉडी भी हो जाएगी फिट

Dry Fruits for Calcium Deficiency: इंसान का शरीर कई सारे पोषक तत्वों से मिलकर बना होता है. किसी भी एक पोषक तत्व की कमी से शरीर को खतरनाक बीमारी से गुजरना पड़ सकता है. कैल्शियम भी इन्ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां और दांत संबंधी बीमारियां हो सकती हैं. इसके अलावा अनिद्रा, मांसपेशियों में दर्द, नाखून टूटना, कब्ज जैसी गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है. कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए हमे अच्छी डाइट लेनी चाहिए. ड्राईफ्रूट के सेवन से आप शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं. आज हम आपको उन ड्राई फ्रूट के बारे में बताएंगे जिनमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है.

 

बादाम

 

लोगों को ड्राईफ्रूट में बादाम सबसे अधिक पसंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है. इसके अलावा ये विटामिन ई का अच्छा सोर्स होता है. रोज बादाम खाने से कैल्शियम की कमी दूर होगी और दिमाग भी तेज होता है.

 

पिस्ता

 

पिस्ते में भी प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. रोज पिस्ता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी नहीं होती हैं. इसके साथ-साथ इम्यूनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है और शरीर मौसमी बीमारियों से दूर रहता है.

 

अखरोट

 

अखरोट में और ड्राई फ्रूट्स के मुताबिक कैल्शियम की मात्रा कम होती है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो बोन हेल्थ को ठीक रखने में मदद करते हैं. हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए.

 

खजूर

 

खजूर सबसे स्वादिष्ट और पोष्टिक ड्राई फ्रूट में से एक है. इसमें भी कैल्शियम पाया जाता है. खाली पेट इसका सेवन काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से भी कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news