Egg For 40 Plus Age Group: अंडा को एक सुपरफूड का दर्जा दर्जा दिया जाता है, क्योंकि इसमें इतने पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने का काम करते हैं. काफी लोग इसे नाश्ते में ब्रेड के साथ खाना पसंद करते हैं क्योंकि ये झट से तैयार हो जाता है. जिम में घंटो पसीना बहाने वाले अंडे की सफेदी जरूर खाते हैं. हालांकि हर उम्र के लोगों के लिए अंडा फायदेमंद है, लेकिन एक खास एज ग्रुप के लोगों को इस सुपरफूड को जरूर खाना चाहिए क्योंकि इससे उनके शरीर को भरपूर ताकत मिलेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस उम्र के लोग जरूर खाएं अंडे
हम बात कर रहे हैं उन लोगों की जिनकी उम्र 40 के पार जा चुकी है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है और लोग मिडिल एज में पहुंचने लगते हैं, उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती है और मांशपेशियों में अक्सर दर्द रहने लगता है. ऐसे में उन्हें अंडे खाने की जरूरत ज्यादा बढ़ जाती है. इसके सेवन से प्रोटीन की जरूरत पूरी होती है साथ ही शरीर को विटामिन और कैल्शियम भी हासिल होता है.


अंडे में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
अगर आप एक उबला हुआ अंडा खाएंगे तो शरीर को 6.3 ग्राम प्रोटीन, 77 कैलोरीज,  212 मिलीग्राम कोलेस्ट्रोल, 0.6 ग्राम कोर्ब्स, 5.3 ग्राम हेल्दी फैट्स हासिल होंगे साथ ही विटामिन-ए, विटामिन-बी2, विटामिन-बी5, फॉसफोरस और सेलेनियम भी मिलेगा. इसलिए आपके पास अंडे न खाने की कोई वजह नहीं है.


दूर हो जाएगी कमजोरी
मिडिल एज के लोगों को प्रोटीन और विटामिन और कैल्शियम मिलता रहेगा तो इससे उनके शरीर को भरपूर ताकत मिलेगी और कमजोरी का नामोनिशान मिट जाएगा. इसलिए आप 40 की उम्र में अंडे को रेगुलर डाइट में जरूर शामिल करें.


एक दिन में कितना अंडा जरूरी?
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) के मुताबित 40 साल या इससे ज्यादा के उम्र के लोगों को एक हफ्ते में कम से कम 7 अंडे जरूर खाने चाहिए यानी इस हिसाब से एक अंडे का रोजाना सेवन सेहत के लिए अच्छा है. कोशिश करें कि अंडे को उबालकर ही खाएं, क्योंकि ये सबसे सेहतमंद तरीका है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)