नई दिल्ली: नीम के पत्‍तों का सेवन हमारे शरीर की कई समस्‍याओं को दूर कर सकता है. स्‍क‍िन से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स से लेकर क‍िडनी और लीवर की बीमारियों में भी इसका सेवन फायदेमंद माना जाता है. नीम के पत्‍तों में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. इससे वेट लॉस में भी मदद मिलेगी. वजन घटाने के लिए इसका काढ़ा बनाकर पिएं. नीम के काढ़े से मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ता है और कोलेस्‍ट्रॉल लेवल घटता है.


वेट लॉस के लिए नीम का काढ़ा 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम की पत्‍त‍ियों में ऐसे गुण होते हैं जो वेट लॉस में मदद करते हैं. इससे बना काढ़ा बैड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करता है. ये काढ़ा पीने से शरीर में बॉडी फैट जमा नहीं होता और मेटाबॉलिज्‍म भी तेज होता है. 


नीम का काढ़ा पीने से इम्‍यून‍िटी भी बढ़ेगी. इसे शहद के साथ म‍िलाकर पीने से शरीर से टॉक्सिन्‍स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और बॉडी सही तरीके से फंक्‍शन कर पाती है. वजन घटाने के ल‍िए शरीर को ड‍िटॉक्‍सिफाई करना जरूरी होता है इसल‍िए नीम का काढ़ा फायदेमंद है. वेट लॉस के लिए नीम के काढ़े में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं.


बनाने का तरीका 


नीम का काढ़ा बनाने के लि‍ए कुछ ताजी नीम की पत्‍त‍ियां लें.


पत्‍तियों को धोकर अच्‍छी तरह से साफ कर लें. 


अब दो से तीन ग्‍लास पानी लें और उसे उबलने के ल‍िए गैस पर रख दें.


जब पानी में हल्‍का उबाल आए तो नीम की पत्‍त‍ियां पानी में डालें.


नीम के पत्‍तों का पेस्‍ट भी काढ़े में डाल सकते हैं.


इसे अच्‍छी तरह से उबलने दें.


इसमें अदरक और पीसी काली म‍िर्च डालें.


जब पानी एक ग्‍लास जितना रह जाए तो फ्लेम बंद कर दें.


इसे एक साफ सूती कपड़े से छान लें. 


इसमें नींबू का रस और शहद म‍िलाकर पिएं.


इस काढ़े का सेवन खाली पेट करना फायदेमंद होगा. इसे पीने के एक घंटे तक कुछ खाएं या पिएं नहीं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)