चेहरे की झाइयां एक आम समस्या है, जो धूप, हार्मोनल बदलाव, या त्वचा की उम्र बढ़ने के कारण हो सकती है. इसमें कोई दोराय नहीं कि यह दाग-धब्बे त्वचा की सुंदरता को कम करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन कुछ घरेलू उपाय और स्किन केयर रूटीन अपनाकर आप एक सप्ताह में इनसे राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे-


नींबू का रस

नींबू का रस नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है. इसमें विटामिन C होता है, जो त्वचा से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है. ऐसे में एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसे त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ने के बाद पानी से धो लें. इसे हर दिन एक बार करें, लेकिन ध्यान रखें कि धूप में जाने से पहले इसका उपयोग न करें.


एलोवेरा

एलोवेरा दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद करता है. झाइयां हटाने के लिए ताजे एलोवेरा के जेल को सीधे चेहरे पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक छोड़ें और फिर धो लें. इसे रोजाना एक बार इस्तेमाल करें.

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन


 


हल्दी और दही

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और दाग-धब्बों को हल्का करता है. ऐसे में एक चम्मच हल्दी और दो चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. इस पैक का उपयोग हफ्ते में तीन बार करें.

इसे भी पढ़ें- हर कोई पूछेगा गर्मी में निखरती त्वचा का राज, दही में मिलाकर लगाएं ये दो चीज


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.