हर कोई पूछेगा गर्मी में निखरती त्वचा का राज, दही में मिलाकर लगाएं ये दो चीज
Advertisement
trendingNow12264888

हर कोई पूछेगा गर्मी में निखरती त्वचा का राज, दही में मिलाकर लगाएं ये दो चीज

How To Take Care of Skin In Summer- आजकल बाजार में मिलने वाले महंगे फेस पैक और क्रीमों के चक्कर में हम अक्सर नेचुरल चीजों को भूल जाते हैं. लेकिन दही ना सिर्फ आपके चेहरे को साफ करता है बल्कि उसे पोषण भी देता है. 

हर कोई पूछेगा गर्मी में निखरती त्वचा का राज, दही में मिलाकर लगाएं ये दो चीज

हमारी रसोई में मौजूद कुछ चीजें सिर्फ खाने के लिए ही नहीं, बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी कमाल दिखाती हैं. दही उन्हीं में से एक है! दही सदियों से त्वचा की देखभाल के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है. 

आजकल बाजार में मिलने वाले महंगे फेस पैक और क्रीमों के चक्कर में हम अक्सर प्राकृतिक चीजों को भूल जाते हैं. लेकिन दही ना सिर्फ आपके चेहरे को साफ करता है बल्कि उसे पोषण भी देता है. 

दही को चेहरे पर लगाने के फायदे-

नेचुरल क्लींजर 

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो एक प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम करता है. यह मृत त्वचा कोशिकाओं और गंदगी को हटाकर चेहरे को साफ करने में मदद करता है. इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र भी बंद हो जाते हैं, जिससे मुंहासों की समस्या कम हो जाती है.

त्वचा में नमी बरकरार रखता है 

दही में मौजूद वसा चेहरे की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करता है. रूखी और बेजान त्वचा वालों के लिए दही किसी वरदान से कम नहीं है. दही लगाने से चेहरे पर निखार आता है और झुर्रियां भी कम होती हैं.

दाग-धब्बों को कम करता है

दही में मौजूद ब्लीचिंग गुण चेहरे पर मौजूद हल्के दाग-धब्बों और कालेपन को कम करने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना दही लगाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन

सूरज की किरणों से बचाता है 

दही में मौजूद जिंक त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है. दही लगाने से त्वचा की जलन और लालिमा भी कम हो जाती है. 

त्वचा में निखार लाता है 

दही में मौजूद विटामिन बी 12 और राइबोफ्लेविन त्वचा को पोषण देते हैं. इससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और त्वचा जवां दिखती है.

दही का फेस पैक कैसे बनाएं

दही को चेहरे पर लगाने के कई तरीके हैं. आप चाहें तो इसे अकेले लगा सकते हैं या फिर इसमें शहद या बेसन मिलाकर भी फैस पैक की तरह लगा सकते हैं. यह फेस पैक रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. इसे हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लेने से फायदा नजर आने लगता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news