Giloy For Skin Care: कोरोना के बाद से लोग अपनी सेहत के प्रति काफी सतर्क हो गए हैं. डाइट में हेल्दी चीजें खाना, अच्छी लाइफस्टाइल फॉलो करना, दिनचर्या में बदलाव आदि चीजों पर लोग ध्यान देते हैं. इसी के साथ लोग अपनी स्किन को परफेक्ट बनाने के लिए कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. लड़कियां हों या लड़के, चेहरे पर निखार हर किसी को पसंद होती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चेहरे का ग्लो लाने के लिए बहुत से लोग पार्लर जाते हैं, बाजार से महंगी क्रीम्स खरीदते हैं. वहीं बहुत से लोग आयुर्वेद का भी सहारा लेते हैं. आज हम आपको एक ऐसी जड़ी-बूटी का घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपकी स्किन के साथ सेहत भी अच्छी होगी. ये है गिलोए के पत्तों का कमाल. दरअसल, गिलोय एक प्रकार का बेल है, जो औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बहुत से लोग इसका जूस भी पीते हैं. यहां जानिए स्किन के लिए गिलोय को किस तरह यूज करना है. 


1. चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप गिलोय का मास्क बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप कुछ गिलोए के पत्ते ले लें. या फिर गिलोय का तना लेकर इसे अच्छे से पीस लें. फिर इसे 15 से 20 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगा लें. इसके बाद पानी से चेहरे को धुल लें. इस मास्क को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की स्किन पर इंस्टेंट ग्लो आएगा. आप इससे फ्रेश भी फील करेंगे. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में एक से बार कर सकते हैं. 


2. आप चेहरे के लिए आंवला और गिलोय मास्क भी घर पर बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको 1 आंवले का टुकड़ा चाहिए होगा और उसमें गिलोय की कुछ पत्तियों को पीसकर मिला दें. इस तरह इसका मास्क तैयार हो जाएगा. इस मास्क को 20 मिनट के लिए अपने फेस पर लगा लें और फिर चेहरे को पानी से धुल लें. इस मास्क को चेहरे पर लगाने से आपके फेस पर नेचुरल ग्लो आएगा. साथ ही त्वचा अच्छे से हील होगी. दरअसल, गिलोय हीलिंग पावर के गुणों वाला होता है. इसे स्किन पर अप्लाई करने से आपकी त्वचा अंदर से हील होती है. इसका लगातार इस्तेमाल करके आप बेहद खूबसूरत स्किन पा सकते हैं.