स्प्लिट एंड्स एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को प्रभावित करती है. यह न केवल आपके बालों की खूबसूरती को कम करता है, बल्कि इसके कारण बाल भी कमजोर हो जाते हैं और ग्रोथ रुक जाती है. ऐसे में इससे निजात पाने के लिए ये नेचुरल उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमित ट्रिमिंग

बालों के स्प्लिट एंड्स से बचने का सबसे प्रभावी तरीका है नियमित ट्रिमिंग. हर 6-8 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करवाएं. इससे नए बालों को बढ़ने का अवसर मिलेगा.

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग


 


नारियल तेल लगाएं

नारियल तेल बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. यह बालों को नमी प्रदान करता है और उन्हें मजबूती देता है. नारियल तेल को गर्म करके बालों में अच्छी तरह लगाएं और 30-45 मिनट तक छोड़ दें. फिर इसे हल्के शैम्पू से धो लें.


एवोकाडो मास्क लगाएं

एवोकाडो में हेल्दी फैट और विटामिन E होता है, जो बालों को पोषण देने में मदद करता है. ऐसे में एक पका एवोकाडो को मैश करें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद धो लें.


दही और शहद का मिश्रण यूज करें

दही बालों को नमी और कंडीशनिंग प्रदान करता है. ऐसे में एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इसे बालों की जड़ों से लेकर टिप्स तक लगाएं और 30-40 मिनट बाद धो लें. यह स्प्लिट एंड्स को कम करने में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें- हेयर मास्क: बालों पर मेहंदी के साथ मिलाकर लगाएं ये पीली चीज, मिलेंगे एक से बढ़कर एक फायदे


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.