बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग
Advertisement
trendingNow12193183

बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

Hair Trimming Tips: स्वस्थ खानपान, सही हेयर केयर रूटीन और स्ट्रेस कम करना बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है. हालांकि ट्रिमिंग बालों को लंबा नहीं करती, लेकिन हेल्दी रखने में जरूर मदद करती है.

बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

लंबे, घने और खूबसूरत बाल पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है. लेकिन ऐसा हो पाना बहुत मुश्किल है. क्योंकि बाल तेजी से बढ़ते नहीं हैं और बीच-बीच में दोमुंहे बाल की समस्या भी आ जाती है. ऐसे में कई लोगों को ये सवाल परेशान करता है कि आखिर लंबे बाल पाने के लिए कितनी बार बाल कटवाने चाहिए? 

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि असल में बाल कटवाने से बाल तेजी से नहीं बढ़ते. बालों की ग्रोथ आपके जीन और खानपान पर निर्भर करती है. हेयर कट सिर्फ आपके बालों को हेल्दी रखने और दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. तो फिर लंबे बालों के लिए ट्रिमिंग का सही समय क्या है? 

दोमुंहे बालों पर ध्यान दें
 

हर 6-8 हफ्तों में अपने बालों को गौर से देखें. अगर आपको दोमुंहे बाल दिखाई दे रहे हैं, तो उतने ही हिस्से को ट्रिम करवा लें. इससे आपके बाल स्वस्थ रहेंगे और टूटने से बचेंगे. 

बालों के टूटने पर ट्रिमिंग जरूरी 

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा टूट रहे हैं, तो यह हेयर केयर रूटीन में कमी या किसी हेयर प्रोडक्ट से एलर्जी का संकेत हो सकता है. ऐसे में हेयर एक्सपर्ट से सलाह लें और बालों को थोड़ा ट्रिम करवाएं. 

हर 3-4 महीने में ट्रिमिंग करवाएं

बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हर 3-4 महीने में एक बार हल्की ट्रिमिंग करवाना फायदेमंद होता है. इससे दोमुंहे बाल कम होते हैं और बाल घने दिखाई देते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Oily Hair से छुटकारा पाने के लिए शैंपू करने की जरूरत नहीं, इन आसान नुस्खों से ही लहलहाने लगेंगे बाल

बालों की बनावट का ध्यान रखें

अगर आपके बाल घुंघराले या रूखे हैं, तो दोमुंहे बाल जल्दी हो सकते हैं. ऐसे बालों को हर कुछ महीने के गैप में ट्रिम करवाना बेहतर रहता है. 

केमिकल ट्रीटमेंट के बाद ट्रिम जरूरी

अगर आपने बालों को कलर करवाया है या कोई और केमिकल ट्रीटमेंट करवाया है, तो कुछ हफ्तों बाद हल्की ट्रिमिंग करवा लें. इससे रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलेगा. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news