Side Effects Of Heater: कंपकंपाती सर्दी में बंद कमरे में ना जलाएं हीटर, घोंट सकता है आपका दम; ये है उपाय
Advertisement
trendingNow11520946

Side Effects Of Heater: कंपकंपाती सर्दी में बंद कमरे में ना जलाएं हीटर, घोंट सकता है आपका दम; ये है उपाय

Safety Tips For Heater: सर्दी के मौसम में बंद कमरे में हीटर (Heater) का इस्तेमाल भारी पड़ सकता है. इसके पीछे का कारण जान लीजिए.

हीटर के नुकसान

Room Heater Side Effects: उत्तर भारत (North India) में इस वक्त कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ रही हैं. वहीं, दिल्ली में तो ठंड ने पहाड़ों को भी पीछे छोड़ दिया है. पिछले चार दिन से दिल्ली (Delhi) में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 2 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया जा रहा है. इन दिनों कई लोग अपने कमरे को गर्म रखने के लिए हीटर (Heater) का इस्तेमाल करते हैं. कुछ तो हीटर को बंद कमरे में रातभर के लिए चलाकर छोड़ देते हैं. लेकिन ऐसी गलती करना भारी पड़ सकता है. आपका दम भी घुट सकता है. आइए जानते हैं कि बंद कमरे में हीटर क्यों नहीं जलाना चाहिए.

बंद कमरे में क्यों ना जलाएं हीटर?

बता दें कि सर्दी की रात में बंद कमरे में हीटर जलाए रखना नुकसानदायक साबित हो सकता है. बंद कमरे में हीटर जलाने से वहां ऑक्सीजन व नमी की कमी हो जाती है. ऐसे में आपको सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप रातभर बंद कमरे में हीटर जलाते हैं तो एक गीला कपड़ा कमरे में टांग दें. ऐसा करने से कमरे में ह्यूमिडिटी बनी रहेगी.

इस बात का रखें खास ध्यान

ध्यान रहे कि बंद कमरे में कभी भी जली हुई अंगीठी नहीं छोड़नी चाहिए. ऐसा करने से कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा बंद कमरे में बढ़ जाती है. इससे आपको परेशानी हो सकती है. आपको दम घुटने, खांसी और सांस फूलने की दिक्कत हो सकती है. अंगीठी जलाएं तो वेंटिलेशन की सुविधा भी अच्छी होनी चाहिए.

बच्चे-बुजुर्ग बरतें ज्यादा सावधानी

गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में बच्चों और बुजुर्गों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बाकी लोगों के मुकाबले इनकी इम्युनिटी कम होती है. इनको सर्दी के मौसम में ठीक-ठाक गर्म कपड़े पहनने चाहिए. उनको सादा भोजन करने को प्राथमिकता देनी चाहिए. गर्म भोजन करने की कोशिश करनी चाहिए. गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए. वरना शरीर में पानी की कमी से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news