Wash Basin Cleaning Hacks: घर में साफ-सफाई बेहद जरूरी होती. घर को साफ रखने के लिए लोग झाड़ू-पौछा करते हैं. लेकिन हम सभी के घरों में एक चीज ऐसी होती है, जिसे साफ करना काफी बड़ा टास्क होता है. हम बात कर रहे हैं वॉश बेसिन की. इसे साफ करना मुश्किल होता है. अगर इसका रंग सफेद हो, तो ये काम और ज्यादा कठिन हो जाता है. लोग इसे साफ करने के लिए प्रोफेशनल क्लीनिंग प्रोडेक्ट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन गंदे वॉश बेसिन को केवल 10 रुपये के खर्च में चमकाया जा सकता है. आइए इसका तरीका बताते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लॉक पाइप भी हो जाएगा साफ


वॉश बेसिन या सिंक की सफाई करने के लिए आपको बेकिंग सोडा और सफेद सिरका की जरूरत होगी. आपको बता दें कि इस ट्रिक से न केवल वॉश बेसिन चमकने लगेगा बल्कि उसका ब्लॉक पाइप भी साफ हो जाएगा. अगर आपके वॉश बेसिन से बदबू आती है, तो वो भी इस ट्रिक से खत्म हो जाएगी.


ऐसे करें साफ


इस ट्रिक के लिए सबसे पहले दो चम्मच बेकिंग सोडा लेकर पूरे वॉश बेसिन पर छिड़क दें. इसके अलावा एक चम्मच बेकिंग सोडा वॉश बेसिन के पाइप में भी डाल दें. इसके बाद आधा ग्लास सफेद सिरका वॉश बेसिन में डाल दें. इसे ऐसे ही 1-2 घंटे के लिए छोड़ दें. अब वॉश बेसिन में पानी डालें और स्क्रबर से इसे घिस दें. आप देखेंगे की वॉश बेसिन मोती की तरह चमकने लगेगा.


इस तरीके को भी कर सकते हैं ट्राई


अगर आपके पास बेकिंग सोडा या सिरका नहीं है, तो आप दूसरे तरीके से वॉश बेसिन को साफ कर सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा की जगह आपको ईनो और सिरके की जगह कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करना होगा. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको सफेद कोल्ड ड्रिंक का इस्तेमाल करना है. ब्लैक कोल्ड ड्रिंक या कोक आपके सिंक पर दाग लगा सकती है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर