Skin Care: किस समय लगाना चाहिए चावल का ये स्क्रब? नेचुरल निखार के लिए जानें ये टिप्स
Advertisement

Skin Care: किस समय लगाना चाहिए चावल का ये स्क्रब? नेचुरल निखार के लिए जानें ये टिप्स

Rice Scrub Applying Tips: चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग न जानें क्या-क्या करते हैं. कई बार लोग चावल के आटे से फेस स्क्रब करते हैं, लेकिन रिजल्ट कुछ बेहतर नजर नहीं आते हैं. ऐसे में यहां जानिए चावल से बना स्क्रब आपको अपने फेस पर किस समय और कैसे लगाना चाहिए.... 

 

Skin Care: किस समय लगाना चाहिए चावल का ये स्क्रब? नेचुरल निखार के लिए जानें ये टिप्स

How To Use Rice Scrub On Face: पूरे शरीर की तरह ही त्वचा को भी स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी हमारी ही है. लड़कियां चेहरे पर ग्लो लाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और होम रेमेडीज को भी अपनाती हैं. त्वचा को हेल्दी रखने के लिए स्टेप बाई स्टेप ध्यान रखना पड़ता है. यानी फेशियल, स्क्रबिंग, टोनिंग आदि. ये सब करना आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार लोग इन रूल्स को फॉलो तो करते हैं, लेकिन कहीं न कहीं कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिससे उन्हें अच्छे परिणाम नहीं मिल पाते हैं. 

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्क्रबिंग. जी हां, स्क्रब करने से चेहरे पर नेचुरल निखार आता है. बेशक इसके लिए आप मार्केट या तो कुछ घरेलू स्क्रब्स का इस्तेमाल करते होंगे. इन्हीं में से एक है चावल से बना स्क्रब. ऐसा माना जाता है कि चावल के आटे से स्क्रब करने से चेहरे की कंडीशन बहुत अच्छी होती है. तो क्या आप भी चावल का आटा स्क्रब के लिए यूज करते हैं? इससे पहले इस लेख में जानिए कि चावल के आटे में क्या चीजें मिलाकर स्क्रब करने से और अधिक फायदे मिल सकते हैं. साथ ही स्क्रब करने का सही समय और तरीका भी जानें....

स्क्रब करने का सही समय और तरीका-
स्किन रुटीन के फॉलो करते हुए अगर आप फेस स्क्रब कर रही हैं तो टाइमिंग्स का ध्यान रखें. हमेशा आप जब भी स्क्रब करें तो सुबह का समय सबसे बेस्ट होगा. क्योंकि सुबह सोकर उठने के बाद त्वचा के रोम छिद्र खुले होते हैं. साथ ही स्क्रब करने का सही तरीका ये है कि आप 5 से 10 मिनट से ज्यादा स्क्रब न करें. अगर आपके चेहरे पर पहले से पिंपल्स हैं तो स्क्रबिंग से बचें. स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, ऑयली स्किन के लिए भी स्क्रबिंग इतनी जरूरी नहीं है. ऐसे में आप चेहरे की क्लीनजिंग करें.    
 
चावल के साथ ये चीजें मिलाकर करें स्क्रब-

1. चावल का आटा और एलोवेरा 
इसके लिए आप एक कटोरी में 3 चम्मच चावल का आटा लेकर इसमें एलोवेरा जेल मिला लें. चाहें तो थोड़ा सा इसमें गुलाब जल भी मिला सकते हैं. इसके बाद आप इसे चेहरे या बॉडी पर लगाकर अच्छे से मसाज करें. इस तरह से कुछ देर में आपकी स्किन क्लीन हो जाएगी. 

2. चावल का आटा और दूध 
इस स्क्रब को बनाने के लिए आप एक कटोरी में 3 चम्मच चावल का आटा लें. फिर इसमें थोड़ा दूध मिला लें. इसके बाद चेहरे पर स्क्रब करें. स्किन पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें. ये स्क्रब आपको क्लीन त्वचा देगा. साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news