Black Rice Benefits: काले चावलों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, कैंसर-हार्ट अटैक समेत 4 बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11487466

Black Rice Benefits: काले चावलों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, कैंसर-हार्ट अटैक समेत 4 बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

Benefits of Eating Black Rice: आपमें से अधिकतर लोग सफेद चावल खाते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि काले चावल खाने से हमारी बॉडी ज्यादा स्ट्रॉंग बनती है. आज हम काले चावलों के 4 फायदे आपको बताते हैं.

 

Black Rice Benefits: काले चावलों को कर लें अपनी डाइट में शामिल, कैंसर-हार्ट अटैक समेत 4 बीमारियों से मिल जाएगा छुटकारा

Kale Chawal Khane Ke Fayde: आपने बेशक खाए न हों लेकिन काले चावलों के बारे में सुना जरूर होगा. आप भी अक्सर सोचते होंगे कि वे काले चावल कैसे होते हैं और उन्हें खाने से हमारे शरीर को क्या फायदे होते हैं. असल में ये काले चावल पचाने में बेहद आसान होते हैं और हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं. उनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हमारी बॉडी की इम्यूनिटी पावर मजबूत होती है. आज हम आपको इन काले चावलों के 4 बड़े फायदों के बारे में बताते हैं. 

काले चावल खाने के फायदे (Kale chawal Khane Ke Fayde)

आंखों के लिए बेहद फायदेमंद 

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक काले चावलों (Kale Chawal Khane Ke Fayde) में एंटी-ऑक्सिडेंट्स जीएक्सैंथिन और ल्यूटिन होते हैं. इन एंटी-ऑक्सिडेंट्स की वजह से आंखों की रोशनी तेज होती है और उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से सुरक्षा मिलती है. 

मिलते हैं कई तरह के पोषक तत्व 

काले चावल में फाइबर, प्रोटीन और आयरन प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. इसे खाने से बॉडी मजबूत बनती है और उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इस खाने से पाचन तंत्र भी सही ढंग से काम करता है. 

हार्ट अटैक का कम होता जोखिम

काले चावल खाने (Benefits of Eating Black Rice) से हार्ट अटैक का जोखिम कम हो जाता है. असल में इसमें फ्लेवोनोइड्स नाम का तत्व पाया जाता है, जो दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. यह तत्व शरीर में एंथोसायनिन कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को सुधारने में भी काम आता है. 

कैंसर से मिलती है सुरक्षा 

इन चावलों को खाने (Benefits of Eating Black Rice) से कैंसर से काफी हद तक सुरक्षा मिलती है. इन काले चावलों में एंथोसायनिन पाया जाता है, जिसकी वजह उनका रंग काला-बैंगनी हो जाता है. इन चावलों में एंटी-ऑक्सिडेंट्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी जैसे कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news