नई दिल्ली: आप चाय पीने के शौकीन हों या न हों, फिर भी घर में रोजाना एक बार चाय जरूर बनती होगी. आमतौर पर चाय छानने के बाद बची हुई चाय पत्ती (Leftover Tea Leaves) को बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. लेकिन अगर आप उसके फायदे जान लेंगे तो शायद बची हुई चाय पत्ती को फेंकने की गलती कभी नहीं करेंगे (Leftover Tea Leaves Uses). कुछ घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) हमारे लिए काफी मददगार साबित होते हैं.


बेमिसाल है बची हुई चाय पत्ती


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई बार हम कुछ ऐसी चीजों से परेशान हो रहे होते हैं, जिनका इलाज (Home Remedies) हमारे घर में ही मौजूद होता है. चाय छानने के बाद उसकी पत्ती को डस्टबिन में फेंकने में हम जरा भी देरी नहीं करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यही चाय पत्ती हमारे बालों से लेकर पौधों और सफाई तक के काम आती है? जानिए बची हुई चाय पत्ती के बेमिसाल फायदे (Leftover Tea Leaves Uses).


यह भी पढ़ें- आसानी से झटपट छूट जाएंगे होली के जिद्दी रंग, बस आजमाने होंगे ये घरेलू उपाय


खत्म होगी मच्छरों की परेशानी


इस मौसम में मक्खी-मच्छरों से परेशान होना बेहद आम बात है. अगर आप मच्छर भगाने वाली कॉयल से लेकर स्प्रे तक, हर चीज का इस्तेमाल कर निराश हो चुके हैं तो इस बार बची हुई चाय पत्ती को आजमाकर देखिए (How To Get Rid Of Mosquitoes). इस्तेमाल की हुई चाय पत्ती को धूप में सुखा लें. जब भी मक्खी-मच्छर ज्यादा परेशान करें तो एक कटोरी में रखकर चाय पत्ती को जला दें. इसके धुएं से मच्छर खत्म हो जाएंगे.


तैयार करें पौधों की खाद


घर में लगे पेड़-पौधों की अच्छी देखभाल के लिए केमिकल युक्त फर्टिलाइजर (Fertilizer) के बजाय ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर (Organic Fertilizer) का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है. उबली हुई चाय पत्ती को अच्छी तरह से धो लें ताकि उसकी मिठास पूरी तरह से खत्म हो जाए. फिर उसे धूप में रख दें. जब ये धूप में अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे मसलकर गमलों की मिट्टी में ऊपर से डाल दें (Leftover Tea Leaves For Plants). आप चाहें तो इसके साथ ही सब्जी के छिलके भी सुखा सकते हैं.


यह भी पढ़ें- घर में लगे पेड़-पौधों का ख्याल रखने के लिए खुद बनाएं नैचुरल फर्टिलाइजर


बढ़ जाएगी बालों की चमक


बालों को मुलायम बनाने और उनकी चमक बढ़ाने के लिए चाय की पत्ती (Leftover Tea Leaves) में मेहंदी और आंवला मिलाकर बालों में लगा लें. इसके अलावा, चाय की पत्तियों को धोकर उन्हें दोबारा पानी में उबाल लें. फिर इस पानी से अपने बाल धो लें. हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से आपके बालों की शाइन बढ़ जाएगी (Leftover Tea Leaves For Hair).


सफाई में मिलेगी पूरी मदद


बची हुई चाय पत्ती से चीनी मिट्टी के बर्तन, क्रॉकरी और फर्नीचर (Furniture) साफ किए जा सकते हैं. क्रॉकरी साफ करने के लिए चाय की पत्ती में विम पाउडर मिला लें. लकड़ी के फर्नीचर या घर के शीशे साफ करने के लिए चाय पत्ती को पानी में उबालें और फिर कपड़े से साफ करें. इससे दाग-धब्बे छूट जाएंगे और नई चमक आ जाएगी.


यह भी पढ़ें- आंखों का कालापन दूर करने के लिए लगाएं यह खास मास्क, घर पर ही बनाना है आसान


डार्क सर्कल से मिलेगा छुटकारा


अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स (Under Eye Dark Circles) हैं तो इस्तेमाल किए जा चुके टी बैग्स (Used Tea Bags) को फ्रिज में रखें और कुछ देर बाद आंखों पर रख लें. चाय पत्ती में मौजूद कैफीन आंखों का दर्द, काले घेरे और सूजन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है (Leftover Tea Leaves For Eyes).


लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें