Gardening Tips: घर में लगे पौधों की देखभाल करने के लिए घर में बनाएं Natural Fertilizer, जानिए कैसे
Advertisement

Gardening Tips: घर में लगे पौधों की देखभाल करने के लिए घर में बनाएं Natural Fertilizer, जानिए कैसे

घरेलू पौधों की बेहतर ग्रोथ (Plants Growth) और देखभाल के लिए केमिकल फर्टिलाइजर (Chemical Fertilizer) के बजाय नैचुरल फर्टिलाइजर (Natural Fertilizer) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए. इन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं (Gardening Gharelu Upay). अगर आपको गार्डनिंग का शौक है तो ये टिप्स (Gardening Tips) आपके लिए कारगर साबित होंगे.

गार्डनिंग टिप्स

नई दिल्ली: कई लोगों को गार्डनिंग (Gardening) का बहुत शौक होता है. वे अपने घर में तरह-तरह के पौधे लगाते हैं और बच्चों की तरह उनकी देखभाल करते हैं. कुछ घरों में तरह-तरह के फूल लगाए जाते हैं तो कुछ ऑर्गेनिक सब्जियों (Organic Vegetables) और फलों के लिए किचन गार्डन (Kitchen Garden) बना लेते हैं. अगर आपको भी गार्डनिंग का बहुत शौक है तो अपने पौधों पर केमिकल फर्टिलाइजर (Chemical Fertilizer) इस्तेमाल करने के बजाय घरेलू नुस्खों (Gardening Gharelu Upay) को वरीयता दें.

  1. पौधों को भी ग्रोथ के लिए न्यूट्रिशन की जरूरत होती है
  2. घर पर बनाए गए फर्टिलाइजर से रखें उनका ख्याल
  3. काम आएंगी खराब दवाइयां और प्याज का पानी

इन घरेलू नुस्खों से पौधों पर नजर आएगा जादू

अगर आपने घर में पौधे लगाए हुए हैं तो उन्हें जल्दी बढ़ता हुआ भी देखना चाहते होंगे. क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाले केमिकल फर्टिलाइजर (Chemical Fertilizer) हमारे पौधों की हेल्थ (Plants Health) और ग्रोथ (Plants Growth) के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं? इसलिए बेहतर रहेगा कि आप घरेलू पौधों के लिए नैचुरल फर्टिलाइजर (Natural Fertilizer) का ही इस्तेमाल करें. अपने पौधों की खास देखभाल के लिए आज से ही आजमाएं ये खास गार्डनिंग टिप्स (Gardening Tips).

यह भी पढ़ें- घर के बढ़ते बजट से परेशान हैं तो बदल दें कुकिंग स्टाइल, गैस को बचाने में मिलेगी मदद

बेमिसाल है चाय की पत्ती

आमतौर पर हर घर में सुबह-शाम चाय जरूर बनाई जाती है. चाय छानने के बाद पैन में बची हुई चाय पत्ती को फेंक दिया जाता है. अब से इसे फेंकने के बजाय घर में लगे पेड़-पौधों के लिए जैविक खाद (Organic Fertilizer) बना लें. इसके लिए उबली चाय की पत्ती (Tea Leaves For Plants) को अच्छी तरह से धो लें ताकि उसमें जरा भी मिठास न रह जाए. इसके बाद सुखाने के लिए धूप में रख दें. आप चाहें तो इसमें सब्जी के छिलके भी डाल सकते हैं. जब चाय की पत्ती धूप में अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे मसल कर गमलों की मिट्टी में ऊपर से डाल दें.

काम आएगा प्याज के छिलकों का पानी

प्याज छीलने के बाद हम सभी उसके छिलकों को तुरंत फेंक देते हैं. अगर आप पौधों को जल्दी बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं तो प्याज के छिलकों को एक बोतल में पानी के साथ 3 दिन तक स्टोर कर लें. यह लिक्विड फर्टिलाइजर (Liquid Fertilizer) का काम करता है. इस पानी को पौधों के उपर स्प्रे किया जा सकता है. इससे उनमें कीड़े नहीं लगते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें- कुछ गाने सुनने के बाद आंखों से आखिर क्यों बहने लगते हैं आंसू? जान लीजिए असली वजह

पौधों को भी चाहिए कुछ पर्सनल स्पेस

इंसानों की तरह पौधों को भी ठीक तरीके से फलने-फूलने के लिए कुछ स्पेस (Space) की जरूरत होती है. हमेशा ध्यान रखें कि जिन पौधों की जड़ें तेजी से फैलती है, उन्हें ज्यादा स्पेस की जरूरत होती है. अगर उन्हें छोटे गमले में लगाया जाएगा तो उनकी ग्रोथ में परेशानी आ सकती है. इसीलिए उन्हें बड़ा कंटेनर या सही स्पेस दें.

खराब दवाइयों में भी है जादू

कई बार विटामिन और कैल्शियम जैसी दवाइयां रखी-रखी एक्सपायर (Expired Medicines For Plants) हो जाती हैं, जिन्हें हम सीधे कूड़ेदान में डाल देते हैं. हालांकि अगर आप गार्डनिंग (Gardening) का शौक रखते हैं तो अब ऐसा बिल्कुल मत करिएगा. इन दवाइयों को फेंकने के बजाय उन्हें गमले में डाल दें. इससे फूलों में कीड़े नहीं लगेंगे और पौधों की ग्रोथ भी बेहतर होगी.

यह भी पढ़ें- वेट लॉस के लिए जानें बेस्ट डाइट प्लान, इसे फॉलो करने से पक्का रिजल्ट मिलेगा

पौधों को भी चाहिए न्यूट्रिशन

अच्छी सेहत के लिए हम सभी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर डाइट (Nutritious Diet) लेते हैं. उसी तरह से पौधों की अच्छी सेहत के लिए उन्हें भी न्यूट्रिशन (Nutrition) की जरूरत होती है. पानी से आधी भरी एक बाल्टी में एक कटोरा चावल का पानी मिला दें. फिर उसमें दो ढक्कन सीवीड एक्सट्रैक्ट लिक्विड (समुद्री काई) (Seaweed Extract Liquid) मिला दें. इस पानी को हफ्ते में एक बार अपने पौधों पर डाल दें. इसमें वे सभी न्यूट्रिशन होते हैं, जो पौधों की ग्रोथ के लिए जरूरी माने जाते हैं.

सनशाइन के बिना सब है अधूरा

पौधों को बढ़ने के लिए सूरज की पर्याप्त रोशनी (Sunshine For Plants) की जरूरत होती है. अगर उन्हें किसी ऐसी जगह रख देंगे, जहां धूप कम आती है या नहीं आती है तो उनकी ग्रोथ रुक जाती है. पौधों को उसी जगह रखें, जहां काफी समय तक धूप बनी रहती हो क्योंकि पेड़-पौधों को अपना भोजन बनाने के लिए सूरज की रोशनी की जरूरत होती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news