Holi 2021: इन घरेलू उपायों से छूट जाएंगे होली के जिद्दी रंग, पहले से कर लें तैयारी
Advertisement

Holi 2021: इन घरेलू उपायों से छूट जाएंगे होली के जिद्दी रंग, पहले से कर लें तैयारी

होली (Holi 2021) के त्योहार में रंग खेलने में खूब मजा आता है लेकिन उसके बाद रंग छुड़ाना उतना ही बड़ा काम लगता है. इस बार होली खेलने के बाद घरेलू उबटन (Home Remedies To Remove Holi Colors) की मदद से जिद्दी रंगों को भी आसानी से हटा सकते हैं.

होली के रंग कैसे छुड़ाएं

नई दिल्ली: Home Remedies To Remove Holi Colors: ज्यादातर लोग रंगों के त्योहार होली (Holi 2021) की तैयारियां पूरी कर चुके हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते कहर को देखते हुए लोग ज्यादा शोर-शराबा करने के बजाय करीबी लोगों के साथ ही होली खेलने का मन बना रहे हैं. कई लोगों ने इस साल रंग (Homemade Colors) भी घर में ही तैयार किए हैं. होली के त्योहार (Festival) पर रंग खेलना जितना मजेदार लगता है, उतना ही बेकार लगता है उसे छुड़ाना.

  1. होली के बाद घरेलू उपायों से हटाएं जिद्दी रंग
  2. बेसन और दूध से साफ होगा चेहरा
  3. जौ के आटे से करें स्क्रबिंग

घरेलू उबटन से छुड़ाएं होली के रंग

होली (Holi 2021) के मौके पर सभी एक-दूसरे को पक्के रंग और गुलाल से सराबोर कर देते हैं. कई बार चेहरे और हाथों पर लगे इन गहरे रंगों को छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसा खासतौर पर तब होता है, जब रंग (Holi Colors) मार्केट वाले और केमिकल से बने हुए हों. कई बार रगड़-रगड़ कर नहाने और क्रीम-तेल लगाने के बावजूद ये जिद्दी रंग छूटते नहीं हैं. अगर आप होली पर रंगों से खेलने का मन बना रहे हैं तो इस बार बिना किसी उलझन के आराम से खेल लीजिए. हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू उबटन (Gharelu Ubtan), जिनकी मदद से आप रंगों को आसानी से हटा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- होली पर अपने दोस्तों और परिजनों को भेजें ये मैसेज और कहें Happy Holi

रंग हटाने के काम आएगा बेसन

किचन (Kitchen) में पाए जाने वाले बेसन का इस्तेमाल उबटन के तौर पर किया जाता है. होली के रंग (Holi Colors) छुड़ाने के लिए बेसन में नींबू का रस और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 20 मिनट तक त्वचा पर लगाए रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें. आप चाहें तो नींबू के रस के बजाय मूली के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

खीरे से निखरेगी त्वचा की रंगत

खीरे को नैचुरल कूलेंट (Natural Coolant) माना जाता है. खीरे के रस में गुलाब जल और 1 चम्मच सिरका मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें. फिर चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. इससे न सिर्फ दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे, बल्कि चेहरे का रंग भी निखर जाएगा.

यह भी पढ़ें- आंखों का कालापन दूर करने के लिए लगाएं यह खास मास्क, घर पर ही बनाना है आसान

जौ से बनाएं बेस्ट नैचुरल स्क्रब

जौ के आटे से बना स्क्रब (Homemade Scrub) त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. जौ के आटे में बादाम का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें. इस नैचुरल स्क्रब (Natural Scrub) से चेहरे पर स्क्रबिंग कर रंग हटा लें.

भरोसेमंद हैं मुल्तानी मिट्टी के गुण

मुल्तानी मिट्टी और कच्चे पपीते को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. कच्चे पपीते में थोड़ा सा दूध, मुल्तानी मिट्टी और बादाम का तेल मिला लें. इस पेस्ट को त्वचा पर आधे घंटे तक लगाए रखने के बाद धो लें. कुछ ही देर में होली का सारा रंग उतर जाएगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news