Kulfi Recipe: राखी के त्योहार पर घरवालों के मन भाएगी पिस्ता कुल्फी, नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत
Advertisement

Kulfi Recipe: राखी के त्योहार पर घरवालों के मन भाएगी पिस्ता कुल्फी, नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत

Pista Kulfi Sweet Dish Recipe: इस बार राखी के त्योहार पर आप घर में एक बेहद टेस्टी स्वीड डिश बना सकते हैं. इसे पिंस्ता कुल्फी कहते हैं. बाकी मिठाइयों से इस कुल्फी का स्वाद कहीं अधिक लाजवाब है. यहां जानिए रेसिपी.... 

 

Kulfi Recipe: राखी के त्योहार पर घरवालों के मन भाएगी पिस्ता कुल्फी, नहीं पड़ेगी बाजार से खरीदने की जरूरत

Raksha Bandhan 2023 Kulfi Recipe: रक्षाबंधन का त्योहार आने में अब मात्र कुछ ही दिन बाकी हैं. ये त्योहार भाई-बहनों के लिए बहुत ही खास होता है. इस पर्व पर घर में खुशियां छाई रहती हैं. हालांकि ये त्योहार ही हैं, जिनके चलते घरवाले एस समय पर एकसाथ होते हैं और फैमिली टाइम एंजॉय करते हैं. त्योहारों में मिठाईयों का क्रेज काफी बढ़ जाता है. ऐसे में लोग बाजार की मिठाई ही खरीदते हैं. अलग-अलग तरह की मिठाइयां जो स्वाद में लाजवाब होती हैं, उन्हें खाने में लोगों को बहुत आनंद आता है.     

मिठाईयों का सेवन खुशियों को जाहिर करता है. हालांकि रक्षाबंधन के त्योहार को खास बनाने के लिए लोग घरों में कई प्रकार के व्यंजन बनाते हैं. इसी तरह खुशियों को सेलिब्रेट करने के लिए आप इस बार राखी में बाजार की मिठाईयों की जगह घर पर कुछ बेहतरीन बना सकते हैं. जो लोग खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाने के शौकीन हैं, उन्हें बाजार जाने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको मजेदार पिस्ता कुल्फी की रेसिपी बताएंगे. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. तो चलिए जानें पिस्ता कुल्फी तैयार करने की विधि- 

पिस्ता कुल्फी बनाने की सामग्री-  
दूध फुल क्रीम 1 लीटर
चीनी आधा कप
केसर एक छोटा चम्मच
छोटी इलायची 4 से 5
बादाम 10 से 15
पिस्ता कटे हुए 4 चम्मच

पिस्ता कुल्फी बनाने की विधि-

1. पिस्ता कुल्फी घर पर बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक लीटर दूध को पैन में उबाल लेना है. दूध को तब तक उबलने दें जब तक कि वह आधा ना हो जाए. उबलते हुए इसे लगातार चलाते भी रहें. दूध गाढ़ा होने पर इसका रंग बदलने लगेगा. अब इसमें इसमें चीनी और केसर के रेशे डाल दें और लगातार चलाते रहें.  

2. अब इस दूध में छोटी इलायची का पाउडर डाल दें. फिर गैस बंद कर दें. अब दूध को गैस से उतारने के बाद इसमें कटा हुआ पिस्ता डाल दें. आप चाहें को इसमें कुछ और मेवे भी डाल सकते हैं. अब इस दूध को ठंडा होने दें. इसके बाद पके हुए दूध को कुल्फी के सांचे में भर दें. फिर इन सभी सांचे को फ्रिज में एक-एक करके फ्रीजर में रख दें. 5 से 6 घंटे के बाद कुल्फी को चेक करें. कुल्फी अगर अच्छे से जम गई हो तो इसे बच्चों और घर में सभी लोगों को सर्व करें. चाहें तो कुल्फी के ऊपर से भी पिस्ता डाल सकते हैं. 

Trending news