Rakhi Sweet Dish: इस स्वीट डिश के बिना अधूरा होता है रक्षाबंधन का त्योहार, बहनें फटाफट सीखें दूध वाली ये रेसिपी
Advertisement

Rakhi Sweet Dish: इस स्वीट डिश के बिना अधूरा होता है रक्षाबंधन का त्योहार, बहनें फटाफट सीखें दूध वाली ये रेसिपी

Rakhi Festival Special Sweet Dish: राखी का त्योहार हो और मिठाई न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. रक्षाबंधन का पर्व अब से बस कुछ ही दिनों में मनाया जाएगा हैं. ऐसे में बहने अपने आइयों के लिए घर में कुछ स्पेशल बनाने की तैयारी कर लें. यहां सीखें सभी की फेवरेट सेवई की रेसिपी....  

 

Rakhi Sweet Dish: इस स्वीट डिश के बिना अधूरा होता है रक्षाबंधन का त्योहार, बहनें फटाफट सीखें दूध वाली ये रेसिपी

Sevayi Recipe On Rakshabandhan: रक्षाबंधन का त्योहार 30-31 अगस्त को मनाया जाएगा. इससे पहले भाइयों और घर से दूर रहने वाली बहनों ने अपने भाइयों के लिए राखी तो भेज ही दी होगी. साथ ही राखी का त्योहार मनाने के लिए लगभग सभी तैयारियां चल रही होंगी. ये त्योहार भाई और बहन के लिए खास होता है. इस दिन बहने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं. इसके बदले भाई भी बहनों की रक्षा का वजन देते हैं. तिलक लगाने के बाद राखी बांधकर बहनें अपने भाइयों को कुछ मीठा खिलाती हैं. ऐसे में बेशक थाली में स्वादिष्ट मिठाइयां मौजूद होती हैं. लेकिन घर के बने पकवान की बात ही कुछ और होती है. क्योंकि उसमें प्यार का रस अधिक होता है. 

भारत में रक्षाबंधन का त्योहार सेवई के बिना अधूरा माना जाता है. घर में कितनी भी मिठाई हो, लेकिन सेवई तो खास तौर पर बनती ही है. तो इस बार रक्षाबंधन में हम आपको बताएंगे बेहद स्वादिष्ट और मिनटों में बनने वाली रेसिपी सेवई के बारे में. जी हां, राखी के पर्व पर बहनें इसे भाइयों के लिए बनाना सीख सकती हैं. तो रक्षाबंधन आने से पहले आप इसकी रेसिपी नोट कर लें, जिससे बनाने में आसानी रहे. घर की बनी सेवई स्वाद से भरपूर और शुद्ध भी होती है. आइए जानें सेवई बनाने की विधि...

सेवई बनाने के लिए सामग्री-
150 ग्राम सेवई
आधा लीटर दूध
एक कप चीनी
आधा कप पानी 
थोड़ी सी चिरौंजी
 इलाइची पाउडर
केसर के रेशे 4 से 5 (दूध में भिगोए हुए)     
एक छोटी कटोरी कटे हुए ड्राई-फ्रूट्स (बादाम, काजू, पिस्ता) गार्निश के लिए

सेवई बनाने की विधि-

रक्षाबंधन पर बहनें अपने आइयों के लिए स्पेशल सेवई बना सकती हैं. ये फटाफट से बना जाती है. तो सबसे पहले आपको एक कड़ही गैस पर चढ़ाकर उसमें थोड़ा सा घी डालना होगा. फिर उसमें इलाइची दाने डालनें होंगे. इसके बाद सेवई को उसमें डालकर हल्का भून लेना होगा. इसके बाद एक पैन में आधा लीटर दूध डालकर गैस पर गाढ़ा होने के लिए रख दें. थोड़ी देर बाद जब दूध गाढ़ा हो जाए तो भुनी हुई सेवई उसमें डाल दें. धीरे-धीरे इसे चलाते रहें. फिर इस मिक्सचर को थोड़ा गाढ़ा होने दें. फिर इसमें धीरे-धीरे सभी कटे हुए ड्राई-फ्रूट्स डाल दें और अच्छे से चलाएं. अब सेवई को ठीक से पकने दें. अगर दूध ज्यादा गाढ़ा हो गया हो तो थोड़ा पानी मिला सकते हैं. अब इसमें चीनी मिलाकर मिक्स करें. थोड़ी देर बाद इसमें चिरौंजी डालें. अब इसके ऊपर दूध में भिगोए हुए केसर और इलाइची पाउडर डालें. कुछ देर के लिए पैन को ढक दें और गैस से उतार लें. बस तैयार है बेहद लजीज और टेस्टी सेवई. इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके गर्म या ठंडी सर्व करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news