Fenugreek Water Benefits: मेथी,हर रसोई का मसाला है. दादी और परदादी से भी पुराने जमाने से मेथी का उपयोग क‍िया जाता रहा है. मेथी जहां खाने का जायका बढाती है, वहीं इसमें कई औषधीय गुण भी मौजूद हैं, ज‍िसकी वजह से डायब‍िटीज से लेकर ब्‍यूटी ट्रीटमेंट में इसका उपयोग होता है. मेथी के लाभों का फायदा उठाने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक खाली पेट मेथी का पानी पीना है. आइये जानते हैं क‍ि सुबह खाली पेट अगर रोजाना मेथी का पानी प‍िया जाए तो आपको कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.  
 
पेट और पाचन :
मेथी का पानी पीने से डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम अच्‍छा रहता है. अध्ययनों से पता चलता है कि यह पाचन एंजाइमों के प्रोडक्‍शन को उत्तेजित करता है, जो खाने को पचाकर मल त्यागने में मददगार होते हैं. इससे कब्ज, सूजन और अपच नहीं होता.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वजन कम करने में मददगार : 
मेथी का पानी पीने से वजन कम करने में मदद म‍िलती है. इसमें सॉल्‍यूबल फाइबर होता है. इसे पीने से देर तक भूख नहीं लगती और वजन मैनेज करने में मदद म‍िलती है. 


डायब‍िटीज का खतरा कम करता है: 
कई अध्‍ययनों से यह पता चलता है क‍ि मेथी का पानी पीने से ब्‍लड शुगर लेवल कम होता है. ऐसे में अगर आपको डायब‍िटीज का खतरा लग रहा है तो आप इसे रोजाना प‍िएं. 


त्‍वचा के ल‍िए: 
मेथी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है. फ्री रेड‍िकल्‍स की वजह से समय से पहले बुढ़ापा आता है. मेथी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मदद करते हैं. मेथी के पानी का नियमित सेवन करने से त्वचा साफ और स्वस्थ हो सकती है. 


मेटाबोल‍िज्‍म बेहतर : 
मेथी के पानी से अपने दिन की शुरुआत करने से आपके मेटाबॉलिज्म को काफी बढ़ावा मिल सकता है. बढ़ी हुई मेटाबॉलिक रेट आपके शरीर को दिन भर में ज्‍यादा कुशलता से कैलोरी जलाने में मदद करती है, जिससे वजन प्रबंधन और समग्र ऊर्जा स्तरों में योगदान मिलता है. 
 
द‍िल की सेहत के ल‍िए : 
मेथी के बीज दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ का कहना है कि मेथी के बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, खासकर खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, जबकि अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं. इससे हृदय रोगों का जोखिम कम हो सकता है. रोजाना मेथी का पानी पीना आपके दिल को सहारा देने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है. 


पीर‍ियड्स में दर्द नहीं 
मेथी में प्राकृत‍िक रूप से एंटी इंफ्लेमेटी प्रोपर्टीज होते हैं, ज‍िससे पीर‍ियड में दर्द नहीं होता.  


बालों की सेहत : 
मेथी का पानी बालों के लिए भी हेल्‍दी होता है. इससे हेयर फॉल नहीं होता. डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प की द‍िक्‍कतें नहीं होती. न‍ियम‍ित उपयोग से बाल मजबूत, लंबे और घने होते हैं.   


क‍िडनी की सेहत के ल‍िए:
मेथी का पानी पीने से क‍िडनी में पथरी होने का खतरा नहीं रहता. ये शरीर से व‍िषाक्‍त और नमक को बाहर न‍िकाल फेंकता है. 


प्रतिरोधक क्षमता : 
मेथी में कई व‍िटाम‍िन और म‍िनरल होते हैं. इसे रोजाना पीने से शरीर की प्रत‍िरोधक क्षमता मजबूत होती है और बीमार‍ियों का खतरा कम होता है.