सर्दी-खांसी के मौसम में भी रहें स्वस्थ, ये 6 उपाय आपको बीमारियों से रखेंगे दूर
Advertisement
trendingNow12469184

सर्दी-खांसी के मौसम में भी रहें स्वस्थ, ये 6 उपाय आपको बीमारियों से रखेंगे दूर

सर्दी-जुकाम बदलते मौसम के साथ होने वाली एक आम समस्या है, लेकिन जब हमें इसके लक्षण महसूस होते हैं, तो समय रहते उचित उपाय करके इसे रोका जा सकता है.

सर्दी-खांसी के मौसम में भी रहें स्वस्थ, ये 6 उपाय आपको बीमारियों से रखेंगे दूर

सर्दी-जुकाम बदलते मौसम के साथ होने वाली एक आम समस्या है, लेकिन जब हमें इसके लक्षण महसूस होते हैं, तो समय रहते उचित उपाय करके इसे रोका जा सकता है. थोड़ी सावधानी और सही कदम उठाने से आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं. जैसे ही आपको सर्दी-खांसी के लक्षण महसूस होने लगते हैं (जैसे हल्का गले में खराश, नाक में झुनझुनी, या शरीर में हल्की थकान) तुरंत सतर्क हो जाना जरूरी है.

आइए जानते हैं कुछ सरल और प्रभावी तरीके, जिनसे आप सर्दी के शुरूआती लक्षणों को नजरअंदाज करने की बजाय इससे बचाव कर सकते हैं.

हाइड्रेटेड रहें
सर्दी-जुकाम से बचने के लिए शरीर में नमी बनाए रखना बेहद जरूरी है. जब आपको ऐसा महसूस हो कि सर्दी शुरू हो रही है, तो पानी, गुनगुना पानी, हर्बल चाय और ताजे फलों के जूस का सेवन अधिक मात्रा में करें. ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करेंगे और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे.

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं
विटामिन सी आपकी इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा सोर्स है. जब सर्दी के लक्षण दिखाई दें, तो संतरे, नींबू, आंवला और अंगूर जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. आप विटामिन सी की सप्लिमेंट्स भी ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

नियमित हाथ धोना
सर्दी और अन्य वायरल संक्रमण फैलाने वाले कीटाणु आपके हाथों से फैल सकते हैं. इसलिए नियमित रूप से अपने हाथ धोएं, खासकर जब आप बाहर से आते हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं. हैंड सैनिटाइजर का भी उपयोग करें, जब साबुन और पानी उपलब्ध न हो.

आराम करें और तनाव कम करें
जब आपको महसूस हो कि सर्दी आने वाली है, तो आराम करना बेहद जरूरी है. तनाव आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. पर्याप्त नींद लें और तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान और गहरी सांस लेने वाली तकनीकें आजमाएं.

नमक के पानी से गरारे करें
गले में खराश और सर्दी के शुरुआती लक्षणों से बचने के लिए गरम पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करना एक प्राचीन और कारगर उपाय है. यह गले में संक्रमण फैलने से रोकने में मदद करता है और आपको राहत देता है.

भाप लें
अगर आपको नाक बंद होने या साइनस की समस्या का एहसास हो रहा है, तो भाप लेना तुरंत राहत देता है. इसके लिए आप गर्म पानी में कुछ बूंदें यूकेलिप्टस तेल की डालकर भाप ले सकते हैं. यह नाक की सूजन को कम करने और श्वसन पथ को साफ करने में मदद करेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news