Advertisement
trendingPhotos2017365
photoDetails1hindi

मोरिंगा चाय के 5 जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी होंगे हैरान!

Benefits of Moringa Tea:मोरिंगा जिसे हिंदी सहजन कहा जाता है, एक पौधा है जो अपने औषधीय गुणों और सहजन के लिए जाना जाता है. मोरिंगा की पत्तियों, फूलों, बीजों और जड़ों का उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. मोरिंगा चाय भी सहजन के पत्ते से बनने वाला एक लोकप्रिय पेय है. ब्लैक टी, ग्रीन टी और लेमन टी के जैसे मोरिंगा टी के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

 

1. इम्यूनिटी

1/5
1. इम्यूनिटी

मोरिंगा चाय में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है. इसलिए ये शरीर के प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में बहुत कारगर होता है. इस चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है, जो बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

 

2. लिवर और किडनी फंक्शन में मददगार

2/5
2. लिवर और किडनी फंक्शन में मददगार

मोरिंगा टी आपके लीवर और किडनी को बेहतर रखने में मदद करता है. यह इन अंगों को होने वाले नुकसान को कम करने में अच्छी भूमिका निभाता है, खासकर तब जब वे दवाओं से प्रभावित होते हैं.

 

3. आंखों के होता है लिए बेहतर

3/5
3. आंखों के होता है लिए बेहतर

विटामिन ए की कमी से आंखों में समस्या होती है और मोरिंगा की पत्तियां और फली में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है. इसलिए रोज मोरिंगा टी का सेवन करना आखों के लिए फायदेमंद होता है.

 

4- वेट लॉस में मदद

4/5
4- वेट लॉस में मदद

मोरिंगा के पत्तियों में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जो वजन घटाने में मदद करता है. इस चाय को रोजाना पीने से पाचन क्रिया बेहतर रहता है इसलिए जो लोग मोटापा से परेशान हैं उनके लिए मोरिंगा का चाय बहुत फायदेमंद होता है. 

 

5- ब्लड प्रेशर कंट्रोल

5/5
5- ब्लड प्रेशर कंट्रोल

मोरिंगा टी ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक स्टडी के अनुसार ये चाय रोज पीने से सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर दोनों कंट्रोल रहता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़