Advertisement
trendingPhotos2090619
photoDetails1hindi

आंवले की गुठली को फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे, शरीर की कई समस्याएं चुटकियों में होगी दूर

आंवला सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके सेवन से कई समस्या दूर हो जाती है. आंवला के बीज में कई सारे ऐसे औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर को फिट रखने के लि जरूरी है.कई लोग आंवला खाने के बाद उसके बीज को फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें अगर आप फायदे जान लेंगे, तो फिर ऐसा नहीं करेंगे. आपको बताते हैं आंवले के बीज के फायदे.

 

चेहरा खिला-खिला

1/5
चेहरा खिला-खिला

आंवला शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, कई बीमारियों को झट से दूर कर देता है. अगर आप इसके बीजों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो आपका चेहरा खिला-खिला नजर आता है.

कब्ज

2/5
कब्ज

इसके बीजों में कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्स, कैरोटीन आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. शारीरिक कमजोरी को दूर भी करता है. कब्ज जैसी परेशानी के लिए भी राहत का काम करता है.

 

हिचकी

3/5
हिचकी

आपको बार बार हिचकी आने की परेशानी हो रही है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं. आंवला के बीज के पाउडर में शहद मिलाकर पीने से भी आपको असर दिख सकता है.

 

नाक से खून

4/5
नाक से खून

अगर आपके नाक से खून आ रहा है तो आप इसके पेस्ट को बनाकर माथे में लगाने से खून आने की परेशानी दूर हो जाएगी.  शरीर को ठंडक और आराम देने का काम भी ये करता है.

 

आंखों को मजबूत

5/5
आंखों को मजबूत

आंखों को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह-तरह की चीजों का सेवन करते हैं लेकिन आपको बता दें अगर आप  आंवला के बीज को पीसकर या आंवले के रस को लगाते हैं, तो आपको राहत देखने को मिलेगी.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़