Advertisement
trendingPhotos2279960
photoDetails1hindi

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है इस सब्जी का जूस, 1 गिलास में मिल सकते हैं सैकड़ों फायदे

रोजाना सुबह के समय जूस का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी और खान-पान की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. करेला सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसकी कड़वाहट की वजह से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं.

वजन

1/5
वजन

करेले काफी ज्यादा कड़वा होता है इसलिए ये लोगों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है. बच्चें तो इससे दूर जाना ही पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें ये सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि करेले का जूस पीने से आपका वजन नहीं बढ़ता है और बढ़ते वजन को कम करने में फायदेमंद होता है.

डायबिटीज

2/5
डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें इंसुलिन जैसा प्रोटीन होत है. डायबिटीज को कंट्रोल करने में ये काफी ज्यादा मदद करता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी शामिल होते हैं, जो आपकी सेहत को फिट रखने में आपकी काफी ज्यादा मदद करते हैं. 

चेहरे की सुंदरता

3/5
चेहरे की सुंदरता

करेला आपकी स्किन को निखारने में काफी फायदेमंद होता है. चेहरे की सुंदरता को बनाएं रखने के लिए ये जरूरी है. करेला एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए और सी से काफी ज्यादा भरपूर होता है,जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है. स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है. आपको रोजाना 1 गिलास करेले के जूस का सेवन करना चाहिए.

 

पाचन से जुड़ी समस्या

4/5
पाचन से जुड़ी समस्या

काफी लोग कुछ बाहर का खाना खा लेते हैं, तो पाचन से जुड़ी समस्या भी होने लगती है और पूरे दिनभर एसिडीटी की समस्या भी होने लग जाती है. पेट की सभी समस्या को दूर करने के लिए ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. करेले में मौजूद फाइबर आपकी पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती है.

 

इम्युनिटी

5/5
इम्युनिटी

अगर आपके शरीर में इम्युनिटी की कमी है, तो भी आपको इसका सेवन करना ही चाहिए. करेला जूस लिवर की सफाई करके बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने में आपकी काफी ज्यादा मदद करती है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़