Advertisement
photoDetails1hindi

हरी मूंग दाल खाने से मिल सकते हैं इतने गजब के फायदे, जानें न्यूट्रिशन एक्सपर्ट की सलाह

गर्मी के दिनों में आपकी डाइट बेहतर होना काफी ज्यादा जरूरी होता है. गलत खान-पान से काफी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. घरों में खाने में अधिकतर दाल को ही लोग ज्यादा बनाना पसंद करते हैं. आज आपको बताते हैं कौन सी दाल खाना आपके लिए फायदेमंद होता है.

बैड कोलेस्ट्रॉल

1/5
बैड कोलेस्ट्रॉल

दाल सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. क्या आपको पता है कुछ दालों को आपको सीजन के हिसाब से ही खानी चाहिए, इससे आपको काफी ज्यादा असर देखने को मिल जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर आप हरी मूंग की दाल को शामिल करते हैं, तो शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक कम हो जाता है.

एनर्जी

2/5
एनर्जी

मूंग की दाल को खाने से आपकी पाचन समस्या दूर हो जाताी है. इसको खाने से आपको तुरंत एनर्जी भी मिल जाती है. मूंग की दाल को काफी हल्का माना जाता है. इसको खाने से आपको पेट से जुड़ी समस्या भी नहीं होती है. मूंग दाल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर आयरन और विटामिन सी की काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के लिए जरूरी होती है.

बीपी को कंट्रोल

3/5
बीपी को कंट्रोल

मूंग की दाल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. अगर आपको अपने शरीर में कमजोरी सी नजर आ रही हैं, तो आपको हरी मूंग की दाल का सेवन जरूर करना ही चाहिए. बीपी को कंट्रोल रखने में भी ये आपकी काफी ज्यादा मदद करता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखने और आपके शरीर को बीमारियों से दूर रखता है.

खून की कमी

4/5
खून की कमी

मूंग की दाल दिमाग को भी तेज रखती है. अगर आपके शरीर में खून की कमी हो रही है, तो आपको जरूर डाइट में मूंग की दाल को जरूर शामिल करना ही चाहिए. आंतों में जमा गंदगी भी इससे तुरंत बाहर हो जाती है. पेट के सिस्टम को स्मूद बनाने में भी आपकी काफी मदद करता है.

वजन

5/5
वजन

हरी मूंग की दाल खाने से आपका बढ़ा हुआ वजन काफी ज्यादा कम हो जाता है.  दाल फाइबर से भरपूर होती है. इसमें अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसमें बहुत कम फैट होता है. आप इसे अच्छे से खा सकते हैं.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़