Advertisement
trendingPhotos1614934
photoDetails1hindi

Ayurvedic Remedies for Diabetes Control: हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान? आजमा लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिल जाएगा आराम

How to Control Blood Sugar Level: खान-पान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल की वजह से ब्लड शुगर हाई हो जाना आजकल आम होता जा रहा है. इस बीमारी को डायबिटीज भी कहते हैं. डायबिटीज की वजह से हार्ट अटैक भी आ सकता है. आज हम डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए 5 आयुर्वेदिक नुस्खे आपको बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं. 

हाई ब्लड शुगर में त्रिफला चूर्ण के फायदे

1/5
हाई ब्लड शुगर में त्रिफला चूर्ण के फायदे

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में त्रिफला चूर्ण कमाल का काम करता है. इसमें हाइपोग्लाइसेमिक और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. जिससे यह डायबिटीज को बढ़ने नहीं देता. इस चूर्ण का साइंटिफिक नाम Terminalia belerica है और इसे बहुत गुणकारी माना जाता है. 

डायबिटीज में गुड़हल के फायदे

2/5
डायबिटीज में गुड़हल के फायदे

डायबिटीज को काबू में रखने के लिए गुड़हल बहुत काम की औषधि है. यह शरीर में हर्ब पैंक्रियाज की सेल्स को एक्टिव करके इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने में मदद करती है. वैज्ञानिक भाषा में इसे Hibiscus rosa-sinesis कहा जाता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाता है. 

डायबिटीज में अश्वगंधा के फायदे

3/5
डायबिटीज में अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा भी जबरदस्त आयुर्वेदिक औषधि है. इसमें हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक, हाइपोग्लाइसेमिक और ड्यूरेटिक गुण होते हैं. इसे साइंटिफिक भाषा में Withania somnifera कहा जाता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर काबू में आ जाता है. 

हाई ब्लड शुगर में चिरायता के फायदे

4/5
हाई ब्लड शुगर में चिरायता के फायदे

जब शरीर में ब्लड शुगर ज्यादा बढ़ने लगे तो चिरायता का सेवन करना अच्छा माना जाता है. गुड़हल की तरह यह भी क्रियाज की सेल्स को इंसुलिन पैदा करने के लिए प्रेरित करता है. इसे विज्ञान की भाषा में Swertia chirayita कहा जाता है. 

डायबिटीज में सुपारी के फायदे

5/5
डायबिटीज में सुपारी के फायदे

सुपारी में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं. यह शरीर में डायबिटीज को बढ़ते लेवल को नॉर्मल करने में मदद करती है. इसका साइंटिफिक नाम Areca catechu है. अगर आपका ब्लड शुगर लो रहता हो तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़