Advertisement
trendingPhotos924740
photoDetails1hindi

पीरियड्स के समय अपनाएं ये डाइट प्लान, नहीं होगी ज्यादा तकलीफ

अगर पीरियड्स के समय कुछ अनियमित चीजें महसूस हों तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खासकर असहनीय दर्द या फिर अधिक रक्तस्राव पर. 

डायटीशियन की खास सलाह

1/5
डायटीशियन की खास सलाह

सिडनी: दुनिया की आधी आबादी यानी महिलाओं की जिंदगी का बड़ा हिस्सा पीरियड्स के दर्द से जूझते हुए गुजर जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 45 फीसदी महिलाओं को पीरियड्स की वजह से करीब सप्ताह भर परेशानी झेलनी पड़ती है. किसी के पीरियड्स 3 दिन तक चलते हैं, तो किसी के 5 से 6 दिन तक. ऐसे में स्वस्थ जीवन शैली और बेहतर खान पान अपना कर पीरियड्स के लंबे दर्द वाले समय को थोड़ा कम किया जा सकता है.

 

पीरियड्स के समय का डाइट प्लान

2/5
पीरियड्स के समय का डाइट प्लान

ऑस्ट्रेलियन डाइटीशियन सूसी बरेल और लेयाने वार्ड ने खास पीरियड्स को ध्यान में रखकर एक डाइट चार्ट तैयार किया है. जिसे फॉलो करने पर पीरियड्स के लंबे दर्द को न सिर्फ कम किया जा सकता है, बल्कि पीरियड्स के समय को भी कम किया जा सकता है.

ओमेगा 3 से भरपूर डाइट की जरूरत

3/5
ओमेगा 3 से भरपूर डाइट की जरूरत

पीरियड्स के समय क्रैंप और दर्द से जूझ रही महिलाओं को पीरियड्स के समय से एक सप्ताह पहले ही खास डाइट अपनाने की सलाह दी गई है. सूसी बरेल और लेयाने वार्ड ने द न्यूट्रीशन काउच पॉडकास्ट में बताया कि महिलाओं के लिए पीरियड्स का सप्ताह पूरे महीने का सबसे बुरा सप्ताह होता है. ऐसे में उन्हें जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा 3 से भरपूर डाइट लेनी चाहिए.

फाइबर रिच डाइट की सलाह

4/5
फाइबर रिच डाइट की सलाह

सूसी और वार्ड क्रमश: सिडनी और ब्रिस्बेन की हैं. उन्होंने अपने दर्शकों से अपील की है कि वो फाइबर रिच सब्जियों और फलों का उपयोग बढ़ाएं. इससे शरीर में न सिर्फ पोटैशियम लेवल मेनटेन रहता है, बल्कि पीरियड्स का स्राव भी आसानी से हो जाता है. उनकी सलाह है कि पीरियड्स के समय से 10 दिन पहले से ही मीट, फलियां, डार्क चॉकलेट, डेयरी प्रोडक्ट्स और अंडों का उपयोग बढ़ा देना चाहिए.

 

दिक्कत होने पर डॉक्टर से लें सलाह

5/5
दिक्कत होने पर डॉक्टर से लें सलाह

उन्होंने सलाह दी है कि अगर पीरियड्स के समय कुछ अनियमित चीजें महसूस हों तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. खासकर असहनीय दर्द या फिर अधिक रक्तस्राव पर. इसके अलावा अगर आपके पीरियड्स का समय अनियमित हो रहा है, तब भी डॉक्टर से सलाह लेना बेहतर रहेगा. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़