Advertisement
photoDetails1hindi

Coronavirus in Kids: बच्चों को कोरोना वायरस इंफेक्शन से बचाने में मदद करेंगी ये 5 बातें, सख्ती से करें पालन

ऐसा अंदेशा जताया जा रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर में बच्चे अधिक संक्रमित हो सकते हैं. लिहाजा इन 5 नियमों का पालन कर आप अपने बच्चों को संक्रमित होने से बचा सकते हैं.

भारत में इतने बच्चे हुए कोरोना से संक्रमित

1/6
भारत में इतने बच्चे हुए कोरोना से संक्रमित

दरअसल, भारत में भी 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन बच्चों के लिए अभी तक वैक्सीन बनी भी नहीं है. ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों का वर्ग ही सबसे अधिक असुरक्षित होगा. आंकड़ों की बात करें देश में 1 मार्च से 4 अप्रैल के बीच यानी एक महीने में महाराष्ट्र में 60 हजार बच्चे, कर्नाटक में साढ़े 7 हजार बच्चे, छत्तीसगढ़ में 6 हजार बच्चे तो वहीं उत्तर प्रदेश में 3 हजार बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए थे. लिहाजा बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए, यहां जानें. 

पहला नियम- बच्चों को घर के बाहर न भेजें

2/6
पहला नियम- बच्चों को घर के बाहर न भेजें

मौजूदा समय में भले ही बच्चे कितनी भी जिद क्यों न करें उन्हें खेलने कूदने के लिए घर से बाहर बिल्कुल न भेजें. घर की दहलीज को बच्चों के लिए लक्ष्मण रेखा बना दें और उन्हें समझाएं कि इस वक्त घर से बाहर निकलना उनकी अपनी सेहत और परिवार वालों की सेहत के लिए भी कितना खतरनाक हो सकता है.

दूसरा नियम- इम्यूनिटी का रखें ध्यान

3/6
 दूसरा नियम- इम्यूनिटी का रखें ध्यान

कोरोना महामारी की वजह से इन दिनों जिस चीज की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है वह है इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की हमारे शरीर की क्षमता. लिहाजा बच्चों की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाना जरूरी है. इसके लिए उन्हें रोज च्यवनप्राश खिलाएं, दूध हल्दी पिलाएं, तुलसी और अदरक का काढ़ा दें.

तीसरा नियम- दूसरे बच्चों के साथ न खेलने दें

4/6
तीसरा नियम- दूसरे बच्चों के साथ न खेलने दें

आप अपने बच्चों को घर से बाहर खेलने के लिए नहीं भेज रहे हैं. लेकिन अगर आपके घर पर पड़ोसी के बच्चे आपके बच्चों के साथ खेलने आते हैं या फिर अगर आपके बच्चे पड़ोसी के घर खेलने के लिए जाते हैं तो इस आदत को भी तुरंत बंद कर दें. अपने बच्चों को दूसरे बच्चों के साथ फिलहाल खेलने से मना करें. ऐसा करने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होगा.

चौथा नियम- बच्चों को अलग कमरे में रखें

5/6
चौथा नियम- बच्चों को अलग कमरे में रखें

अगर आपके घर में ज्यादा कमरे हों तो मौजूदा समय में आप बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए उन्हें अलग कमरे में रख सकते हैं. सरकार भी लोगों से घर के अंदर भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने और मास्क लगाने के लिए कह रही है. ऐसे में बच्चों को अलग कमरे में रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. हालांकि छोटे बच्चों को अलग कमरे में अकेले रखना संभव नहीं होगा इसलिए आप साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें.

पांचवां नियम- कोरोना को हल्के में न लें

6/6
पांचवां नियम- कोरोना को हल्के में न लें

आप अगर अब तक कोरोना संक्रमण से बचे हुए हैं तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको ये संक्रमण कभी हो ही नहीं सकता. इसलिए इस वायरस को हल्के में लेने की भूल बिल्कुल न करें. जहां तक संभव हो कोरोना से जुड़े सभी नियमों का पालन करें और बच्चों के साथ आप भी घर पर ही रहें. 

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़