Advertisement
trendingPhotos2077110
photoDetails1hindi

गले की खराश को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खें, खिचखिच से मिलेगी राहत

ठंड के मौसम में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. तरह-तरह की मौसमी बीमारियां आ जाती है. सर्दी लगने पर गले में खराश जैसी समस्या देखने को मिलती है. इसकी वजह से लोग खा-पी भी ठीक से नहीं पाते हैं. गले में एक दम से काफी परेशानी होती है. आज आपको बताते हैं आप कैसे गले की खिचखिच से राहत पा सकते हैं.

 

हर्बल टी

1/5
हर्बल टी

सर्दियों में लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी गले की खिचखिच से परेशान हैं तो आपको हर्बल टी का सेवन करना चाहिए. ये गले को काफी आराम देती है.शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ा देती है.

 

शहद

2/5
शहद

जब भी ठंड की वजह से आपका गला खराब हो तो आपको शहद का सेवन करना चाहिए. शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गले को ठीक रखने में काफी मददगार साबित होता है. 

लहसुन

3/5
लहसुन

लहसुन गर्म होता है और ये शरीर को भी गर्म रखने का काम करता है. इसको आपको अपने खाने में जरूर शमिल करना चाहिए.  इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो गले की दिक्कत को ठीक कर देते हैं.

लौंग की चाय

4/5
लौंग की चाय

लौंग की चाय को भी आप पी सकते हैं. ये आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. गर्म पानी में लौंग डालकर आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए.  गले की खराश, गला दर्द, खांसी और जुकाम को चुटकियों में दूर करता है.

नमक वाले पानी के गरारे

5/5
नमक वाले पानी के गरारे

नमक वाले पानी का रोजाना सुबह गरारा करने से आपके गले की दिक्कत काफी आसानी से ठीक हो जाती है. इसको करने से आपको कमाल के फायदे देखने को मिलेंगे. गले में जमा बैक्टीरिया भी भाग जाता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़