Advertisement
trendingPhotos2126999
photoDetails1hindi

Cleaning Tips: किचन के गंदे स्विच बोर्ड पर लग गए हैं चिपचिपे काले दाग, इन टिप्स से बनाएं चमकदार

किचन और घर को आपको हमेशा चमकदार रखना चाहिए. ये चीज ऐसी होती है जहां पर हर किसी का ध्यान जाता है. किचन की साफ-सफाई हमें हमेशा करना चाहिए. खाना बनने से चिपचिपा पन रहे जाता है. आपने देखा ही होगा स्विच बोर्ड हमेशा काला और चिपचिपा रहता है, जो दिखने में काफी ज्यादा बेकार लगता है. आज आपको बताते हैं कैसे आप इसे साफ कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा

1/5
बेकिंग सोडा

आपको खाना बनाने के बाद किचन के हर हिस्से को साफ करना चाहिए. अगर आप महीने में करने के बाद में सोचते हैं तो गंदे स्विच बोर्ड काले और चिपचिपे हो जाते हैं, जो देखने में बहुत ही ज्यादा गंदे नजर आते हैं. इनको साफ करने के लिए आपको मेन स्विच से पॉवर को बंद कर लेना है. आपको इसको साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे सारे दाग अच्छे से साफ हो जाते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू

2/5
बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू आपके गंदे किचन को साफ करने में मदद करता है. अगर आप इसको अपने गंदे किचन के स्विच पर रगड़ते हैं तो आप देख पाएंगे कि आपका स्विच काफी हद तक साफ हो गया है. एक चम्मच नींबू के रस को डालकर उसमें पुराना टूथब्रश डिप करें और स्विच बोर्ड पर लगाकर कुछ देर तक ऐसे रखने के बाद आप इसको अच्छे से साफ कर सकते  हैं.

 

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

3/5
बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट इनका पेस्ट भी गंदे स्विच बोर्ड को साफ करने में ये आपकी काफी मदद करते हैं.  बेकिंग सोडा और एक चम्मच टूथपेस्ट को मिलाकर आपको इसका पेस्ट बना लेना है फिर इसके बाद में आपको स्विच बोर्ड पर अच्छे से लगाकर 2 तक के लिए ऐसी छोड़ देना है. 2 मिनट बाद टूथब्रश से आपको इसको अच्छे से रगड़ना चाहिए. इसके बाद आपको एक साफ कपड़ा लेना है और इसको अच्छे से साफ करना है.

 

बातों का ध्यान

4/5
बातों का ध्यान

स्विच बोर्ड की सफाई करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. वरना नुकसान भी हो जाता है. स्विच बोर्ड को साफ करने के बाद आपको कम से कम 30-40 मिनट तक स्विच ऑन नहीं करना है क्योकि उसमें थोड़ी सी नमी रहती है. ऑन करने वक्त पैरों में चप्पल आपको जरूर पहननी चाहिए.

टॉयलेट क्लीनर

5/5
टॉयलेट क्लीनर

टॉयलेट क्लीनर से भी आप अपने किचन के काले पड़े दागों को चुटकियों में साफ कर सकते हैं. क्लीनर को लेकर उसे ब्रश पर लगाएं और अच्छे से रगड़कर उसकी गंदगी को आप साफ कर सकते हैं. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़