Advertisement
photoDetails1hindi

गंजेपन की समस्या से हो गए हैं परेशान? छुटकारा पाने के लिए अपना सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

अपने बालों से हर कोई बहुत ज्यादा प्यार करता है और इसको लंबे-धने मजबूत बनाने के लिए लोग काफी कुछ चीजों को भी लगाना पसंद करते हैं. अगर सिर पर बाल नहीं होते हैं, तो कभी-कभी शर्मिंदा महसूस भी होने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय को अपना सकते हैं.

 

प्याज का रस

1/5
प्याज का रस

हर इंसान घने, लंबे और खूबसूरत बालों की चाह रखता है और लोग काफी महंगी-महंगी चीजों को अपने बालों में लगाते हैं. बाल इंसान की सुंदरता को और ज्यादा अच्छा बना देता है अगर आप भी बालों को लंबा-घना बनाना चाहते हैं, तो प्याज को अपने बालों में आपको जरूर लगाना चाहिए. प्याज का रस बालों को मजबूत और शाइन बनाना में आपकी काफी ज्यादा मदद करता है.

मेथी

2/5
मेथी

मेथी बालों को लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. मेथी के दानों में कई सारे ऐसे गुण होते हैं, जो हमारे बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. बालों का झड़ना रोकने के लिए भी ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. सिर पर लगाने के ये अलग-अलग तरीके होते हैं. बालों को भरपूर मात्रा में पोषण देने के लिए ये जरूरी होता है. इसको पीसकर पेट को अपने बालों में लगा सकते हैं.

 

नारियल तेल

3/5
नारियल तेल

बालों को झाड़ने से रोकने के लिए आपको अपने बालों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए. गीले बालों पर कंघी आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए, इससे आपके बाल काफी ज्यादा टूटकर झड़ने लग जाते हैं. कंघी से खींचने के बजाय आराम से सुलझाते रहें बालों को. नारियल तेल को रोजाना आपको अपने बालों में लगाना चाहिए. इससे आपके बालों को मजबूती मिलती है. 

 

मेंहदी के पत्तों और सरसों के तेल

4/5
मेंहदी के पत्तों और सरसों के तेल

मेंहदी के पत्तों को सरसों के तेल में लगाकर भी आपको अपने बालों की अच्छे से मालिश करनी चाहिए. सिर की मालिश करने से भी बालों और स्काल्प की अच्छे से मसाज हो जाती है और आपके बालों का झड़ना टूटना बंद हो जाता है. 

 

आंवला

5/5
आंवला

आंवला वालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. बालों को लंबा-घना बनाने के लिए आपको आंवले का पेस्ट बनाकर इसमें नींबू का रस मिलाकर रोजाना रात के समय या दिन में स्काल्प पर लगाकर छोड़ दें, धोने के बाद आपको नतीजा देखने को मिलेगा.  

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़