Advertisement
trendingPhotos2115978
photoDetails1hindi

घर पर छिपकलियों से हैं परेशान, इन 5 गजब के टिप्स को अपनाकर नहीं भटकेगी आस-पास

काफी लोग छिपकलियों से काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. घर में बैठे हो और अचानक से छिपकली आ जाए तो हवा निकाल जाती है. अचानक छिपकली गिर जाए तो पसीना ही आ जाता है. लोग इससे काफी ज्यादा भी डरने लग जाते हैं. घरों में छिपकली की समस्या अब बहुत आम बात हो गई है. लोग इससे काफी परेशान रहते हैं. बहुत बार भगाने के बाद भी ये वापस आ जाती है. आज आपको बताते हैं कैसे आप इससे छुटकारा पा सकते हैं.

लहसुन और प्याज

1/5
लहसुन और प्याज

छिपकलियों का आतंक घर पर होना एक आम बात होती है लोग इससे काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. तरह-तरह की चीजों से इसको भागते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. आपको बताते हैं कैसे आप इसको हटा सकते है. इसको भागने के लिए आपको जिस जगह पर छिपकली आती है वहां पर लहसुन और प्याज को रख दें. इसकी महक से छिपकली नहीं आएगी.

अंडे के छिलके

2/5
अंडे के छिलके

छिपकली के आने वाली जगहों पर आप  अंडे के छिलकों को रख दें इससे भी घर के आस-पास भी छिपकली नहीं भटकती है. अंडे के छिलकों की गंध से छिपकली दूर-दूर भागती हैं. इसकी बदबू अच्छी नहीं लगती. आपको जहां-जहां छिपकली के ठिकाने होते हैं वहां पर आप इसे रख सकते हैं.

काली मिर्च

3/5
काली मिर्च

काली मिर्च से भी छिपकलियों को भगाया जा सकता है आपको इसका एक बार इस्तेमाल तो जरूर करना ही चाहिए. इससे छिपकली दीवारों और कमरों से दूर-दूर भागने लगती है. इस स्प्रे को घर पर भी आप छिड़काव कर सकते हैं.  इसके लिए काली मिर्च को कूटकर पानी में मिलाकर आप इसका स्प्रे बना सकते हैं. इसके छिड़काव से छिपकली दूर चली जाती है.

 

पानी का छिड़काव

4/5
पानी का छिड़काव

ठंडे कमरों में छिपकली नजर नहीं आती है इसलिए आपने देखा ही होगा कि जब-जब ठंड होती है तो छिपकली कहां चली जाती है पता ही नहीं चलता है. वो गर्म जगह पसंद करती है. पानी का छिड़काव भी कर सकते हैं. इससे भी छिपकलियां दूर-दूर भागने लग जाती है. 

सिंक में जूठा खाना

5/5
 सिंक में जूठा खाना

घर के सिंक में जूठे खाने को कभी भी आपको नहीं रखना चाहिए. क्योकि छिपकलियां वहां पर आती हैं और भी आप बीमार भी पड़ सकते हैं. तापमान को कम करके छिपकली को कमरे से भगा सकते हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़