X

Liver Cleansing Fruits: लिवर को रखना है हेल्दी तो रोज खाएं ये चीजें, जानें इसके जबरदस्त फायदे

Liver Cleansing Fruits: लिवर को हेल्दी रखना है तो कुछ खास चीजें खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. कुछ फल ऐसे हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करते हैं और ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाएंगे. जानें किन फलों को डाइट में शामिल करना आपके लिए है जरूरी.

बेरीज

1/5
बेरीज

बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स पॉलीफेनॉल की मात्रा होती है. पॉलीफेनॉल युक्त चीजें खाने से लिवर हेल्दी रहता है. बेरीज खाना इम्युनिटी के लिए भी अच्छा है.

सेब

2/5
सेब

सेब में आयरन की मात्रा होती है. साथ ही इसमें पेक्टिन नाम का तत्व होता है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालकर लिवर को डिटॉक्स करता है. 

अंगूर

3/5
अंगूर

अंगूर खाने से लिवर में सूजन को कम करने में मदद मिलती है. ये लिवर के इंफेक्शन में भी फायदा पहुंचाता है. अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स लिवर को हेल्दी रखते हैं.

नींबू

4/5
नींबू

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. ये लिवर इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. साथ ही लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मददगार है.

केला

5/5
केला

केले में मौजूद पोषक तत्व लिवर को हेल्दी रखते हैं. केला डाइजेशन में भी मददगार होता है, इसलिए इसे खाने की सलाह दी जाती है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery