Advertisement
trendingPhotos1401697
photoDetails1hindi

Oral Health: अपनी इन आदतों में आज ही कर लें सुधार, वरना समय से पहले ही निकल जाएंगे सारे दांत

Tips for Healthy Teeth: साफ, मजबूत और चमचमाते हुए दांत किसे अच्छे नहीं लगते हैं. जब कोई इंसान हंसता है तो सबसे पहले उसके दांत ही खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. हालांकि, दांतों की केयर करना भी बेहद जरूरी है, वरना उनमें कैविटी हो सकती है. ऐसे में ब्रश करने से लेकर अन्य आदतों में सुधार लाना बेहद जरूरी है, जो इंसान जाने-अनजाने में करता है. आज ऐसे ही कुछ आदतों के बारे में बात करेंगे, जिनमें सुधार कर दांतों को स्ट्रांग बनाया जा सकता है.  

1/5

कोल्ड ड्रिंक्स पीना अधितकर लोगों को पसंद होता है. कुछ लोग सीधे मुंह से कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. हालांकि, ऐसा करना दांतों के लिहाज से अच्छा नहीं है. कोल्ड ड्रिंक्स पीते समय स्ट्रॉ का इस्तेमाल करें. इससे ठंडा पेय पदार्थ सीधे दांतों को नुकसान नहीं पहुंचाता है.

2/5

अक्सर लोग दांतों को मजबूत और साफ रखने के लिए रोजाना ब्रश करते हैं. हालांकि, इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका नहीं जानते हैं. नतीजतन दांत तो साफ नहीं होते, उल्टा उनको नुकसान पहुंचने लगता है. ऐसे में कभी भी जोर से दबाकर ब्रश नहीं करना चाहिए. इससे मुंह में संक्रमण हो सकता है. ऐसे में गोल-गोल घुमाकर बिना दबाव डाले, ब्रश करना चाहिए.

3/5

वैसे तो धूम्रपान पूरे शरीर के लिए ही हानिकारक है, लेकिन इससे दांतों पर खासतौर पर नुकसान पहुंचता है. धूम्रपान करने से दांतों में प्लेग विकसित होने की आशंका बढ़ जाती है. इससे मसूड़े खराब होने लगते हैं. ऐसे में धूम्रपान की आदत से तौबा करना ही फायदेमंद है. 

4/5

कभी भी दांतों से बर्फ को नहीं चबाना चाहिए. इससे दांत कमजोर होते हैं, साथ ही सेंसिटिविटी की की समस्या भी पैदा हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि अगर दांतों से बर्फ चबाने की आदत है, तो आज ही बदल लें.

 

5/5

कई लोगों को बचपन से ही दांतों से नाखून चबाने की आदत होती है. अगर आपमें भी यह आदत है तो आज ही इसे छोड़ दें. वरना लेने के देने पड़ सकते हैं. नाखून को चबाने से दांतों में दरार पड़ने लगते हैं. इसके साथ ही मुंह में किटाणू जमा होने की आशंका भी बढ़ जाती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़