X

Warm Water Side Effects: बार-बार पीते हैं गर्म पानी तो हो जाएं सावधान, जानें क्या होता है इसका असर

Warm Water Side Effects: अगर आप दिन भर में कई बार गर्म पानी पीते हैं, तो आपकी ये आदत नुकसान भी पहुंचा सकती है. वजन घटाने और मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है, लेकिन आपको इसका सही तरीका भी जानना चाहिए. ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत एक ग्लास गुनगुने पानी से करते हैं, लेकिन दिन भर में बार-बार गर्म पानी न पिएं. 

आंतरिक तंत्र को नुकसान

1/5
आंतरिक तंत्र को नुकसान

रोजाना 6-7 ग्लास पानी पीना चाहिए, लेकिन अधिक मात्रा में गर्म पानी पीना हमारे आंतरिक तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन न करें.  गर्म पानी का तापमान आपके शरीर के अंदरूनी अंगों से बहुत अधिक होता है. गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है. पानी को हल्का गुनगुना करके पिएं, बहुत ज्यादा गर्म पानी न पिएं. 

इन अंगों पर पड़ता है असर

2/5
इन अंगों पर पड़ता है असर

शरीर के अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पीते हैं, तो इससे आपके अंदरूनी अंगों में छाले हो सकते हैं. गर्म पानी के कारण सबसे पहले प्रभावित होने वाले अंगों में होंठ, मुंह का अंदरूनी हिस्सा, जीभ और गर्दन होती है.

किडनी फंक्शन

3/5
किडनी फंक्शन

किडनी का काम पानी और टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकलना होता है. गर्म पानी पीने से किडनी पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है. इससे किडनी फंक्शन पर असर पड़ता है.

इस स्थिति में भी न पिएं

4/5
इस स्थिति में भी न पिएं

अगर आपकी सर्जरी हुई है तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही गर्म पानी का सेवन करें. बिना डॉक्टर से सलाह लिए गर्म पानी न पिएं. 

अगर रात में सोने से पहले पीते हैं पानी

5/5
अगर रात में सोने से पहले पीते हैं पानी

रात को सोते समय गर्म पानी पीने की आदत है तो इस पर भी ध्यान दें. रात में सोते समय गर्म पानी पीने से नींद की समस्या हो सकती है. इससे बार बार पेशाब आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ जाता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery