Advertisement
trendingPhotos1630343
photoDetails1hindi

Child Mental Health: आपका बच्चा अबनॉर्मल मेंटल हेल्थ का शिकार तो नहीं? एक्सपर्ट्स ने बताए ये Warning Signs!

व्यक्ति की उम्र के आधार पर अबनॉर्मल मानसिक विकास विभिन्न रूप ले सकता है. ऐसे में आज हम आपको स्वास्थ्य विशेषज्ञ द्वारा बताए गए वॉर्निंग साइन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि शिशुओं, बच्चों, बच्चों और किशोरों में अबनॉर्मल मानसिक विकास की ओर इशारा करते हैं, तो चलिए जानते हैं.

उदास महसूस करना

1/5
उदास महसूस करना

यदि बच्चा बिना किसी कारण के उदास महसूस करता है तो यह अवसाद या किसी अन्य मानसिक बीमारी के कारण हो सकता है.

 

थकान

2/5
थकान

अगर आप अक्सर थका हुआ महसूस करते हैं और अपने दैनिक कार्यों को आसानी से नहीं कर पाते हैं तो आपको जागरूक होने की जरूरत है. असामान्य थकान इस बात का संकेत देगी कि आपके साथ कुछ गलत है.

भ्रमित सोच

3/5
भ्रमित सोच

अगर आपका बच्चा भ्रमित सोच या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ महसूस कर रहा है तो ऐसे में ये संकेत है कि आपको बिना किसी देरी के चिकित्सक से मिलने की आवश्यकता है.

मनोदशा में अत्यधिक परिवर्तन

4/5
मनोदशा में अत्यधिक परिवर्तन

अगर आप उन गतिविधियों से पीछे हटते हैं जिन्हें आप पहले करना पसंद करते थे, तो इसका मतलब है कि आपकी मानसिक सेहत के साथ कुछ समस्याएं हैं. ऐसे में बच्चा खुश हो सकता है लेकिन अगले ही पल वह गुस्सा या उदास भी हो सकता है.

सुसाइडल थिंकिंग

5/5
सुसाइडल थिंकिंग

अगर आपको अपनी जिंदगी खत्म करने का मन कर रहा है तो इसका मतलब यह भी है कि आपके साथ कुछ प्रॉब्लम है. डराने-धमकाने, परीक्षा में असफल होने, या पारिवारिक समस्याओं जैसे मुद्दों के कारण आप तनावग्रस्त, चिंतित या उदास हो सकते हैं. आपको बिना किसी देरी के समय पर हस्तक्षेप करने की आवश्यकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़