Cooker Kyun Blast Hota Hai: प्रेशर कुकर का इस्तेमाल आज लगभग हर घर में होने लगा है. इसका एक अहम कारण है, इसमें खाना बनाते समय कई दूसरे काम भी किए जा सकते हैं. कुकर में कुकिंग करते समय किचन में खड़े रहने की टेंशन नहीं रहती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय बहुत सावधानी बरतने की जरूरत होती है. वरना कई ब्लास्ट से जान भी जा सकती है. जी, हां हर साल प्रेशर कुकर के फटने से दुर्घटना के मामले सामने आते हैं. ऐसे में यदि आप भी प्रेशर कुकर में खाना बनाते हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप ऐसी वजहों के बारे में जान सकते हैं जो कुकर के फटने का कारण बनते हैं. 


कुकर को ज्यादा भरना

कुकर की कैपेसिटी को लीटर से मापा जाता है. ऐसे में जब इसमें फूड्स को इसकी क्षमता से ज्यादा भर दिया जाता है, तो इससे ब्लास्ट होने का खतरा होता है. दरअसल, ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुकर में ज्यादा सामान भरने से इसका वेंट बंद हो जाता है, जिससे भाप नहीं निकल पाती है. हमेशा कुकर को तीन चौथाई ही भरना चाहिए.  

इसे भी पढ़ें-  99% लोग कर रहे ये मिस्टेक, प्रेशर कुकर में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत का हो जाता है कबाड़ा



पानी कम डालना

प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय पानी का सही अंदाजा होना बहुत जरूरी है. क्योंकि ज्यादा पानी होने पर कुकर से पानी बाहर फेल जाता है, और कम होने पर खाना चलने का खतरा होने के साथ कुकर के फटने का भी डर होता है. 


कुकर को अच्छे से साफ ना करना

कुकर को साफ करना थोड़ा मुश्किल काम होता है, जिसके कारण कई लोगों से कुकर गंदा ही रह जाता है. ये गंदगी हाइजीन के नजरिए से तो खराब होते ही है, साथ ही वेंट में कचरा फंसा होने के कारण कुकर के फटने का भी जोखिम बना रहता है. इसलिए कुकर की सफाई अच्छी तरह से करना बहुत जरूरी होती है. 


बिना गैस निकाले कुकर खोलना

कुकर को जबरदस्ती खोलने की कोशिश आपको दुर्घटना का शिकार बना सकती है. दरअसल, गैस बंद करने के बाद कुकर में प्रेशर बना रहता है, जो धीरे-धीरे बाहर निकलता है. लेकिन जब इसे ताकत से खोलने की कोशिश की जाती है तो दबाव के कारण यह कई बार फट भी जाता है. 


इन चीजों से भी होता है ब्लास्ट

प्रेशर कुकर के फटने का कारण रबर, सीटी का टूटा होना, सेफ्टी वाल्व में गड़बड़ी,  रेगुलेटर वाल्व का वजन कम या ज्यादा होना भी हो सकता है. इसके अलावा खराब क्वालिटी या पुराने कुकर में भी ब्लास्ट की संभावना ज्यादा होती है.  


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.