सीलिंग फैन की ब्लेड पर जम गयी धूल-डस्ट की मोटी परत, मात्र 1 रुपए में चमकाएं पंखे का कोना-कोना
Advertisement
trendingNow12395667

सीलिंग फैन की ब्लेड पर जम गयी धूल-डस्ट की मोटी परत, मात्र 1 रुपए में चमकाएं पंखे का कोना-कोना


Tips For Cleaning Ceiling Fan: सीलिंग फैन की सफाई और चमक बनाए रखना घर की सुंदरता और हाइजीन के लिए जरूरी है. इसके लिए आपको सिर्फ 1 रुपए खर्च करना है. 

 

सीलिंग फैन की ब्लेड पर जम गयी धूल-डस्ट की मोटी परत, मात्र 1 रुपए में चमकाएं पंखे का कोना-कोना

Pankha Saaf Krne Ka Aasan Tarika: सीलिंग फैन हर घर में लगा होता है. छत से टंगा होने के कारण इसकी सफाई की तरफ आमतौर ध्यान नहीं दिया जाता है. जिसके कारण इस पर समय के साथ गंदगी की चिपचिपी परत जमा हो जाती है. 

मैल कितना जिद्दी है उस वक्त पता चलता है जब कपड़े से रगड़कर पोंछने के बाद भी नहीं जाता है. ऐसे में यहां हम आपको एक बहुत सस्ता उपाय बता रहे हैं, जो आपकी पंखे की चमक को वापस ला सकता है? जी हां, केवल 1 रुपए की चीज से आप अपने पंखे को चमकदार बना सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे- 

फैन साफ करने का सस्ता उपाय

यदि आप सीलिंग फैन को नीचे उतारे बिना चमकाना चाहते हैं, तो दुकान से 1 रूपए का शैंपू का पाउच खरीद लें. अब इसमें आपको आधा चम्मच सरसों का तेल, आधा गिलास पानी डालकर एक पेस्ट तैयार करना है. 

इसे भी पढ़ें- घिसते-घिसते हाथों में हो जाती है थकान, पर नहीं आती सफेद मोजे में चमक, तो ये ट्रिक आजमाकर देखें

 

2-3 मिनट में चमक जाएगा पंखा

पेस्ट तैयार करने के बाद एक साफ स्पंज और सूती कपड़ा लें. फिर इससे पंखे पर अच्छी तरह से लगा दें. 2-3 मिनट इसे छोड़ने के बाद एक गिले साफ कपड़े से इसे पोंछ लें. आप देखेंगे कि पंखा पहले की तरह चमकने लगा है. 

नींबू से भी चमका सकते हैं फैन

सीलिंग फैन की सफाई के लिए नींबू का रस बहुत कारगर साबित होता है. इसके लिए नींबू को काटकर उसका रस निकाल लें. फिर इसमें थोड़ा सा पानी और डिटर्जेंट मिलाएं. फिर एक साफ कपड़े से पंखे के ब्लेड्स को अच्छे से पोंछें. 

इन बातों का ध्यान रखें

फाई करते समय पंखे की बिजली को ऑफ कर दें ताकि किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रिकल शॉर्ट सर्किट या दुर्घटना से बचा जा सके. पंखे की सफाई नियमित रूप से करें ताकि धूल और गंदगी इस पर जमा न हो सके.

इसे भी पढें- House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news