99% लोग कर रहे ये मिस्टेक, प्रेशर कुकर में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत का हो जाता है कबाड़ा
Advertisement
trendingNow12392337

99% लोग कर रहे ये मिस्टेक, प्रेशर कुकर में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत का हो जाता है कबाड़ा


Pressure Cooker Cooking Tips: प्रेशर कुकर में जल्दी खाना पक जाता है. लेकिन कुछ फूड्स को इसमें पकाने से बचना चाहिए. इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

99% लोग कर रहे ये मिस्टेक, प्रेशर कुकर में नहीं पकानी चाहिए ये 5 चीजें, सेहत का हो जाता है कबाड़ा

What To Cook In Cooker: इसमें कोई दोराय नहीं कि प्रेशर कुकर ने हमारे जीवन को आसान बना दिया है. लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि इसमें सारे फूड्स को पकाना ना कि सिर्फ मुश्किल है बल्कि अनहेल्दी भी होता है. यहां हम उन पांच ऐसे ही फूड्स के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं, जिन्हें जो प्रेशर कुकर में पकाने के लिए स्वास्थ्य के नजरिए से हानिकारक हो सकते हैं. 

आलू

आलू को प्रेशर कुकर में पकाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. प्रेशर कुकर की उच्च गर्मी आलू में पाए जाने वाले नेचुरल  शुगर को अधिक गर्म कर देती है, जिससे इसके पोषक तत्वों में कमी आ जाती है. इसके अलावा, उबले आलू में अधिक मात्रा में एंटी-न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो शरीर को सही तरीके से पोषक तत्व नहीं प्रदान कर पाते.

इसे भी पढ़ें- आलू के जूस के आगे ब्रांडेड सीरम भी फेल, डार्क सर्कल को रातोंरात करता है गायब, त्वचा में भर देता है जवानी

 

चावल

चावल को आमतौर पर सबके घरों में कुकर में ही बनाया जाता है. लेकिन ऐसा करना सेहत के नजरिए से हेल्दी नहीं होता है. दरअसल, चावल को कुकर में पकाने से स्टार्च एक्रिलामाइड नामक रसायन निकलता है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

पालक

पालक को प्रेशर कुकर में पकाने से इसके अंदर मौजूद ऑक्सालेट्स अधिक घुल सकते हैं, जो किडनी स्टोन का कारण बन सकते हैं. पालक को सामान्य रूप से पकाने की बजाय धीमी आंच पर पकाना और अधिक पानी का उपयोग करना बेहतर होता है ताकि इसके पोषक तत्व सुरक्षित रहें और शरीर को हानि न पहुंचे.

मछली

मछली को प्रेशर कुकर में पकाने से उसके न्यूट्रिएंट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स नष्ट हो सकते हैं. मछली को स्टीमिंग या हल्की आंच पर पकाना ज्यादा हेल्दी होता है. 

सब्जियां

सब्जियों को प्रेशर कुकर में पकाने से उसमें मौजूद सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. ऐसा इसके हाई टेंपरेचर के कारण होता है. ऐसे में प्रेशर कुकर में बनी सब्जियों से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news