Sleeping Position: आपके सोने का तरीका खोल देता है पर्सनेलिटी का राज? इन 5 स्लीपिंग पोजिशन से जान सकते हैं किसी का भी व्यक्तित्व
Advertisement
trendingNow11493048

Sleeping Position: आपके सोने का तरीका खोल देता है पर्सनेलिटी का राज? इन 5 स्लीपिंग पोजिशन से जान सकते हैं किसी का भी व्यक्तित्व

Personality Relation with Sleeping Position: जीवन में हर किसी के सोने का तरीका अलग अलग होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोगों के सोने का तरीका उनके पूरे व्यक्तित्व का राज खोल देता है. आज हम आपको ऐसी ही 5 पोजिशन और उनकी खासियतों के बारे में बताते हैं. 

Sleeping Position: आपके सोने का तरीका खोल देता है पर्सनेलिटी का राज? इन 5 स्लीपिंग पोजिशन से जान सकते हैं किसी का भी व्यक्तित्व

Way of Sleeping: हरेक व्यक्ति के सोने का तरीका अलग-अलग होता है. कोई करवट बदलकर सोता है तो कोई सीधा या पेट के बल सोता है. बहुत कम लोगों को पता होगा कि लोगों के सोने का तरीका (Sleeping Position) उनकी पर्सनेलिटी के बारे में बता देता है. आप किसी व्यक्ति के सोने के तरीके से उनके स्वभाव के बारे में काफी हद तक जानकारी हासिल कर सकते हैं. आज हम आपको सोने की पोजिशन के आधार पर लोगों के स्वभाव के बारे में बताते हैं. 

सोने के तरीके से जानें किसी की पर्सनेलिटी

ऐसे लोग बातचीत में होते हैं गंभीर

Back Position: इस पोजिशन में व्यक्ति पीठ के बल सीधा लेटकर सोता है. उसके हाथ-पैर भी सोते वक्त सीधे होते हैं. वे बातचीत में गंभीर होते हैं और छोटे छोटे मुद्दों पर हंगामा खड़ा करना पसंद नहीं करते. ऐसे लोग सफलता के लिए शॉर्ट कट अपनाना पसंद नहीं करते और सीधे रास्ते चलने को सही मानते हैं. 

दूसरों पर करते हैं बहुत भरोसा

Side Position: इस तरह की पोजिशन में लोग करवट बदलकर सोते हैं. ऐसे लोग स्वभाव से बहुत भोले होते हैं और वे दूसरों पर हद दर्जे तक भरोसा करने वाले होते हैं. ऐसे लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ गहरा अपनापन महसूस करते हैं. इस प्रकार सोने वाले लोग सामाजिक होते हैं और दूसरों के दुख-दर्द में शामिल होते हैं. 

दूसरों की मदद को हमेशा तत्पर

Starfish Position: जो लोग पीठ के बल सोते हैं लेकिन साथ ही अपने दोनों हाथ और पैर भी फैलाकर पूरा बिस्तर घेर लेते हैं. इस प्रकार के लोग बहुत अच्छे मददगार होते हैं और किसी पर भी संकट आया देख तुरंत मदद के लिए तत्पर हो जाते हैं. वे बहुत अच्छे श्रोता होते हैं और दूसरों की बात ध्यान से सुनते हैं. 

अक्खड़ स्वभाव के होते हैं ऐसे लोग

Stomach Position: पेट के बल सोने वाले लोग थोड़ा अक्खड़ और घमंडी स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोग अपनी ही अलग दुनिया में रहते हैं और खुद को श्रेष्ठ मानने की ग्रंथि में जिए रहते हैं. दूसरों की ओर से आलोचना किए जाने पर वे बहुत जल्द नाराज हो जाते हैं. वे घुमक्कड़ स्वभाव के होते हैं और महंगी लाइफस्टाइल जीना पसंद करते हैं. 

साबित होते हैं दोस्तों के दोस्त

Fetal Position: इस पोजीशन में लोग एक ओर करवट करके अपने पैर छाती से चिपका कर सोते हैं. इस तरह के लोग नारियल की तरह होते हैं, जो बाहर से देखने में काफी सख्त लगते हैं लेकिन अंदर से बहुत कोमल होते हैं. ऐसे लोग जल्दी से किसी के दोस्त नहीं बनते लेकिन एक बार अगर किसी से दोस्ती हो जाए तो फिर जल्द ही सहज भी हो जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news