Teeth whitening home remedies: दांतों को साफ करने के लिए हम सभी रोजाना ब्रश करते हैं. कुछ लोग दिन में दो बार भी ब्रश करते हैं, लेकिन फिर भी दांतों पर जमा पीलापन नहीं जाता है. गलत खान-पान, धूम्रपान और अन्य कारणों से दांत पीले पड़ जाते हैं. इससे मुस्कान खराब हो जाती है और आत्मविश्वास भी कम होता है, साथ ही शर्मिंदगी होती है और लोगों के सामने खुलकर हंसने में हिचकिचाहट होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीले दांतों को सफेद करने के लिए बाजार में कई तरह के डेंटल ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. लेकिन ये महंगे होते हैं और इनके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी आप अपने दांतों को नेचुरल तरीके से सफेद कर सकते हैं. नीचे कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं, जो पीले दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं.


बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें.


नींबू
नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा सा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें.


एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें.


टमाटर का रस
टमाटर के रस में लाइकोपीन होता है, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करता है. इसके लिए एक टमाटर का रस निकालकर अपने दांतों पर लगाएं. फिर, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें.


दालचीनी
दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने दांतों पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. फिर, 2-3 मिनट बाद कुल्ला कर लें.