Red Chili Powder: लाल मिर्च पाउडर के नाम पर आप भी तो नहीं खा रहे ईंट का चूरा? इन 3 आसान तरीकों से कर लें पहचान
Advertisement
trendingNow11439611

Red Chili Powder: लाल मिर्च पाउडर के नाम पर आप भी तो नहीं खा रहे ईंट का चूरा? इन 3 आसान तरीकों से कर लें पहचान

Adulterated Red Chili Powder: हर घर में सब्जी-भाजी में लाल मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल होना सामान्य बात है. लेकिन क्या आपने कभी इस बात की जांच की है कि जो लाल मिर्च पाउडर आप खा रहे हैं, वह असली भी या नहीं. आज हम इसकी जांच के 3 आसान टिप्स आपको बताते हैं.

Red Chili Powder: लाल मिर्च पाउडर के नाम पर आप भी तो नहीं खा रहे ईंट का चूरा? इन 3 आसान तरीकों से कर लें पहचान

Tips to identify Adulterated Red Chili Powder: किसी भी सब्जी या व्यंजन में पिसी हुई लाल मिर्च का पाउडर मिलाया जाना सामान्य बात है. लेकिन अगर आपको पता चले कि जिस पाउडर को आप खा रहे हैं, वह लाल मिर्च का नहीं बल्कि पिसी हुई लाल ईंट का चूरा है तो आपको कैसा लगेगा. यकीनन आपका ईमानदारी से भरोसा ही उठ जाएगा. लेकिन अपना मुनाफा बढ़ाने और कम वक्त में अमीर बनने के लिए काफी दुकानदार इस तरह का गोरखधंधा अक्सर करते रहते हैं. ऐसे में आपके लिए जरूरी हो जाता है कि अपनी रसोई में मौजूद लाल मिर्च पाउडर की वक्त रहते पहचान कर लें. आज हम आपको इसकी पहचान के लिए 3 आसान टिप्स बताते हैं. 

लाल मिर्च के पाउडर में इन चीजों की होती है मिलावट

हमारे लिए सबसे पहले यह जान लेना जरूरी होता है कि लाल मिर्च के पाउडर (Red Chili Powder) में आखिर किस चीज की और किस तरह की मिलावट की जाती है. असल में मिलावटखोर (Adulterated Red Chili Powder) अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए लाल मिर्च के पाउडर में रेत, चॉक पाउडर, ईंट का चूरा या चोकर मिलाते हैं. इसके बाद उसे चमकदार लाल दिखाने के लिए उसमें आर्टिफिशियल लाल रंग मिला देते हैं. जिससे वह पाउडर चमकदार लाल रंग दिखाई दे और ग्राहक उसे खरीदने के लिए उत्सुक हो जाए. 

ऐसे करें मिलावटी लाल मिर्च पाउडर की पहचान 

आपकी रसोई में मौजूद लाल मिर्च का पाउडर (Adulterated Red Chili Powder) असली है या नहीं, इसकी पहचान के लिए आप आधा गिलास पानी लेकर उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर डाल दें. इसके बाद चम्मच लेकर उस पाउडर को पानी में मिलाने की कोशिश करें. अगर वह पाउडर पानी में घुल जाता है और पानी का रंग गहरे लाल रंग के रूप में बदल जाता है तो समझ जाइए कि उसमें मिलावट है. 

पानी में नहीं घुलता असली लाल मिर्च का पाउडर  

यह बात ध्यान देने की है कि लाल मिर्च पाउडर (Red Chili Powder) कभी भी पानी में घुलता नहीं है और इसके ऊपर तैरता रहता है. अगर लाल रंग का पाउडर पानी में धीरे-धीरे डूबता जा रहा है तो समझ जाइए कि वह आटे की छलनी में बचने वाला चोकर है, जिसे जानवरों को चारे के रूप में खिलाया जाता है. यह चोकर पेट के लिए बहुत हानिकारक होता है. 

पकड़ सकते हैं पाउडर में स्टार्च की मिलावट  

आपके लाल मिर्च के पाउडर में स्टार्च है या नहीं, इसकी जांच करने के लिए आप करीब आधा चम्मच मिर्च पाउडर लेकर उसमें आयोडीन सॉल्यूशन या टिंचर आयोडीन की कुछ बूंदें डाल दें. अगर पाउडर का रंग नीला होने लगता है तो आप समझ जाइए कि उसमें स्टार्च (Adulterated Red Chili Powder) मिलाया गया है. यह स्टार्च आपको बीमार करने और अस्पताल पहुंचाने का बड़ा कारण बन सकता है.

आपके पाउडर में ईंट का चूरा तो नहीं?

लाल मिर्च के पाउडर (Red Chili Powder) में ईंट का चूरा या रेत तो नहीं मिलाया गया है. इसकी जांच के लिए आप आधा गिलास पानी लें. इसके बाद उसमें एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर मिला लें. इसके बाद भीगे हुए मिर्च पाउडर को आप हथेली पर लेकर हल्के हाथ से रगड़ें. अगर उस पाउडर को रगड़ते वक्त आपको हथेली में किरकिरापन महसूस हो तो समझ जाइए कि उसमें मिलावट है. उसमें रेत या ईंट के चूरे में से कुछ भी मिलाया हो सकता है. 

मिर्च पाउडर में साबुन भी कर सकते हैं चेक

अगर आपको हथेली में उस भीगे पाउडर (Red Chili Powder) को रगड़ने पर चिकनाई महसूस हो तो समझ जाइए कि आरारोट में गहरा लाल रंग मिलाकर मिलावटी मिर्च पाउडर तैयार किया गया है या फिर उसमें साबुन के टुकड़े पीसकर मिलाए गए हैं. ऐसे में बेहतर होगा कि उस मिलावटी पाउडर तो तुरंत प्रभाव से अपनी रसोई से दूर कर दें और साथ ही ऐसे मिलावटखोरों की पहचान कर वहां से सामान लेना भी बंद कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news