नई दिल्ली: भले ही आम और तरबूज गर्मियों का सबसे पसंदीदा फल हो लेकिन पपीता को गर्मियों के लिहाज से सुपरफूड माना जाता है (Papaya is superfood for summer). गर्मी के मौसम में अगर नियमित रूप से पपीता खाएं तो यह आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. सिर्फ पपीता का फल ही नहीं बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिहाज (Papaya seeds beneficial for health) से काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मी के मौसम में अक्सर पाचन से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं जिन्हें दूर करने में मददगार है पपीता. साथ ही वेट लॉस (Papaya for weight loss) के लिए भी बेस्ट फ्रूट पपीता ही है.


कच्चा पपीता घर पर ही ऐसे पकाएं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन आज हम आपको पपीता खाने के फायदों के बारे में नहीं बता रहे, बल्कि हम आपको ये बताने वाले हैं कि आखिर कैसे बिना किसी केमिकल का इस्तेमाल किए आप घर पर ही हरे-हरे कच्चे पपीता को बड़ी आसानी से पका सकती हैं (How to ripen papaya at home). घर पर पके इस पपीते का स्वाद भी बिल्कुल बाजार से खरीद कर लाए गए पपीते जैसा ही होगा और कोई केमिकल न होने की वजह से सेहत के लिए भी फायदेमंद होगा. 


ये भी पढ़ें- पपीता खाकर बीज फेंक देते हैं, न करे ये गलती, हैरान कर देंगे बीज के फायदे


1. चावल या गेहूं से पकाएं- अगर आपने पेड़ से कच्चा पपीता तोड़ा है तो महज डेढ़ से दो दिन के अंदर आप उसे घर पर ही बड़ी आसानी से पका सकती हैं. इसके लिए आप कच्चे हरे पपीते को किसी न्यूजपेपर में अच्छी तरह से लपेट दें. दोनों तरफ से रबरबैंड लगा दें. पेपर में लपेटे हुए इस पपीते को चावल या गेहूं के डिब्बे में 3 से 4 इंच तक अंदर दबा दें (Keep in rice or wheat box) और डिब्बे को बार-बार न खोलें. आप चाहें तो आटे के डिब्बे में भी इसे रख सकते हैं. आप देखेंगी कि डेढ़ से 2 दिन के अंदर ही यह पपीता पक जाएगा.


2. घास-फूस यूज करें- आपने देखा होगा कि अक्सर फल वाले लकड़ी के बॉक्स में नीचे घास रखते हैं और फिर ऊपर से कच्चे फल रख देते हैं फिर ऊपर से घास रखकर बॉक्स को बंद कर देते हैं जिससे फल जल्दी पक जाते हैं. आप चाहें तो घर पर ही कार्ड बोर्ड वाले बॉक्स की मदद से इस ट्रिक को (Use grass to ripen papaya) अपनाकर पपीते को घर पर ही बिना किसी केमिकल के पका सकती हैं.


ये भी पढ़ें- पपीता देगा कोरोना से लड़ने की शक्ति, ऐसे करें सेवन


लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.


देखें LIVE TV -