Clothes You Should Wear At Night For Good Sleep: रात को अच्छी और सुकून भरी नींद का कनेक्शन हमारे पहनावे से भी होता है. नींद के दौरान हमारा शरीर आराम चाहता है, और गलत कपड़ों का सेलेक्शन इस कंफर्ट में रुकावट बन सकता है. डॉ. पयोज पांडे ने कहा,  "ये समझना जरूरी है कि रात को सोते वक्त किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए ताकि हमें गहरी और सुकून भरी नींद मिल सके."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोने से पहले कैसे कपड़े पहनें? 


1. सॉफ्ट और ब्रीदेबल फैब्रिक चुनें


रात को सोने के लिए सबसे अच्छा फैब्रिक कॉटन, लिनन या बांस जैसे प्राकृतिक फैब्रिक्स होते हैं. ये कपड़े ब्रीदेबल होते हैं, यानी ये शरीर को सांस लेने देते हैं, जिससे जिस्म में गर्मी नहीं बढ़ती और नमी भी कंट्रोल में रहती है. इससे आप रात भर ठंडक और आराम महसूस करेंगे. 


2. ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें


सोते वक्त तंग कपड़े पहनने से शरीर के कई हिस्सों में ब्लड फ्लो में रुकावट हो सकती है, जिससे आप अनकम्फर्टेबल महसूस कर सकते हैं. ढीले और आरामदायक कपड़े, जैसे कि नाइट गाउन, पजामा, या हल्के ढीले टी-शर्ट, बेहतर होते हैं. ये कपड़े आपको खुलकर मूव करने की आजादी देते हैं और त्वचा पर दबाव भी नहीं डालते, जिससे नींद में कोई रुकावट नहीं आती.


3. मौसम के मुताबिक कपड़ों का सेलेक्शन


मौसम के हिसाब से कपड़ों का चुनाव करना भी बहुत जरूरी है. गर्मियों में हल्के और ठंडक देने वाले कपड़े पहनें जो पसीने को सोख सकें. सर्दियों में ऊनी या फ्लीस जैसे गर्म कपड़े चुनें, लेकिन यह ध्यान रखें कि वे भी ब्रीदेबल हों ताकि आप बहुत ज्यादा गर्म महसूस न करें.  एक अच्छा विकल्प यह हो सकता है कि आप लेयरिंग करें, ताकि जरूरत के अनुसार कपड़े कम या ज्यादा किए जा सकें.


4. सिंथेटिक फैब्रिक से बचें


सिंथेटिक कपड़े जैसे नायलॉन या पॉलिएस्टर सोने के लिए सही नहीं होते. ये कपड़े पसीना सोखने में सक्षम नहीं होते और त्वचा पर चिपक सकते हैं, जिससे त्वचा में खुजली या एलर्जी की समस्या हो सकती है. साथ ही, ये कपड़े शरीर की गर्मी को बाहर नहीं निकलने देते, जिससे नींद में खलल पड़ सकता है.


5. मिनिमल और सिंपल डिजाइन चुनें

बहुत ज्यादा लेस, रिबन, बटन या जटिल डिजाइन वाले कपड़े सोते समय असुविधा पैदा कर सकते हैं. इसलिए, सिंपल और मिनिमल डिजाइन वाले कपड़े पहनना बेहतर होता है. ये कपड़े बिना किसी अतिरिक्त रुकावट के आपको आरामदायक नींद का अनुभव देते हैं.


6. रात के कपड़े साफ और फ्रेश रखें

रात को सोने के लिए साफ और फ्रेश कपड़े पहनना भी बहुत जरूरी है. गंदे और पसीने से भरे कपड़े बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का कारण बन सकते हैं, जिससे नींद में रुकावट हो सकती है. नियमित रूप से रात के कपड़े बदलना और धोना सुनिश्चित करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)