Finger Snapping Effects: उंगलियां चटकाना कई लोगों की आदत में शुमार होता है. कुछ लोग बैठे-बैठे उंगलियां चटकाते रहते हैं. ये उंगलियां चटकाना भी एक लत की तरह है, अगर एक बार आदत पड़ गई तो छुड़ाना मुश्किल है. कई लोगों को थोड़ी-थोड़ी देर में उंगलियां चटकाने का मन करता है. ऐसा किए बिना उन्हें चैन नहीं मिलता और अगर वे ऐसा न करें तो उनकी उंगलियों में दर्द (Pain) होने लगता है. कुछ लोग उंगलियां न चटकाने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि क्या उंगलियां चटकाना हेल्थ (Health) के लिए नुकसानदायी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों आती है आवाज?


हमारे जोड़ों (Joints) में एक फ्लूइड (Flued) पाया जाता है, इसके बीच में गैस (Gas) भरी होती है. जब हम उंगलियां चटकाते हैं तो जोड़ों के बीच से कार्बन डाइ ऑक्साइड के बबल्स (Bubbles) फूटते हैं और गैस निकलती है. उंगलियां चटकाते वक्त इसी गैस के रिलीज होने की आवाज आती है. उंगलियां चटकाने से मांसपेशियों (Mussles)  को आराम मिलता है. ज्यादा उंगलियां चटकाने से दर्द की परेशानी हो सकती है और उंगलियों में सूजन आ सकती है, आपकी उंगलियां जोड़ों पर से डार्क पड़ सकती हैं. 


क्या हो सकता है आर्थराइटिस?


कुछ लोगों के दिमाग में भ्रम होता है कि उंगलियां चटकाने से आर्थराइटिस हो जाता है, उंगलियों को बार-बार चटकाने से लिगामेंट्स (Ligaments) का सीक्रेशन प्रभावित होता है इससे जोड़ों (Joints) में परेशानी होने लगती है, लेकिन ऐसा नहीं है. इससे सिर्फ जोड़ों के बीच की गैस निकलती है. हालांकि ज्यादा उंगलियां चटकाना अच्छा नहीं है. 


अपने आप चटकें हड्डियां


कुछ लोगों की हड्डियां (Banes) अपने आप चटकती हैं. इस बात को हम हल्के में ले लेते हैं, लेकिन हड्डियों का अपने आप चटकना अच्छा नहीं है. कभी-कभी ये नुकसानदायी हो सकता है, ऐसा होने पर डॉक्टर की सलाह ले लें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें