Papita Ka Beej Khane Ke Fayde: पपीता इस बेहद स्वादिष्ट फल है, इस खास तौर से डाइजेशन को दुरुस्त रखने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसके बीजों को हम अक्सर कूड़ेदान में फेंक देते हैं. पपाया सीड्स का टेस्ट थोड़ा तीखा और काली मिर्च जैसा होता है. अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं. आप इन बीजों को धूप में सुखा लें और पाउडर की शक्ल दे दें. इस चूर्ण को आप खाने में मिला सकते हैं या फिर सीजनिंग की तरह यूज कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीपीते की बीज खाने के फायदे


1. बेहतर डाइजेशन
पपीते के बीजों में एक खास तरह का एंजाइम होता है जिसे पापेन (papain) के नाम से जाना जाता है, इसकी मदद से डाइजेशन दुरुस्त हो सकता है. आपको भोजन के बाद एक चम्मच पपीते के बीज खाने हैं. ऐसा करने से कब्ज, गैस और ब्लोटिंग की परेशानी पेश नहीं आएगी.


2. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
पपीते की बीजों को विटामिन सी का रिच सोर्स माना जाता है, ये वो न्यूट्रिएंट है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए मशहूर है, इन सीड्स को खाने से सर्दी, खांसी, जुकाम, फ्लू और वायरल डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाएगा.


3. वजन होगा कम
इस बात से शायद काफी कम लोग वाकिफ होंगे कि पपीता के बीजों को खाने से बढ़ते वजन पर लगाम लगती है, दरअसल इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है, जिससे आपको काफी देर तक भूख का अहसास नहीं होता है, और आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं.


4. कैंसर से बचाव
कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी है जो कई बार इंसानों की जान ले लेती है, इसस बचन के लिए आप नियमित तौर से पपीते के बीजों को जरूर खाएं. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि इसके बीजों में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे कुछ कैंसर सेल्स की ग्रोथ रुक जाती है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.