रात में सोने से पहले नाभि में लगाएं ये तेल, कमर से लंबे और काले होंगे बाल
Advertisement
trendingNow12337389

रात में सोने से पहले नाभि में लगाएं ये तेल, कमर से लंबे और काले होंगे बाल

White Hair Home Remedies: अगर आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे और उनमें ग्रोथ भी नहीं हो रही है, तो आपको ध्‍यान देने की जरूरत है. इस लेख में हम आपको ऐसे तेल के बारे में बता रहे हैं, ज‍िसे अगर सोने से पहले नाभ‍ि में लगाया जाए तो बाल ना केवल काले होंगे, बल्‍क‍ि घने और लंबे भी हो जाएंगे. यहां जान‍िये...

रात में सोने से पहले नाभि में लगाएं ये तेल, कमर से लंबे और काले होंगे बाल

Navel Oil Benefits For Hair in Hindi: आपने अपने माता-पिता और दादा-दादी से तेलों से शरीर की मालिश के फायदे सुने होंगे. स‍िर्फ दादा दादी ही नहीं, साइंस भी मानता है क‍ि तेल से शरीर की मालिश करने से कई चिकित्सीय लाभ हो सकते हैं. इनमें से एक नाभि चिकित्सा है, जिसे नाभि में तेल लगाना भी कहा जाता है. 
  
आयुर्वेद में नाभि को जीवन का आरंभिक बिंदु माना गया है. क्‍योंक‍ि नाभि ही वो पुल है जो मां और उसके गर्भ में पल रहे भ्रूण के बीच रहता है. इसके अलावा, यह बॉडी का सेंटर प्‍वाइंट है, जिससे शरीर की बहुत सी नसें जुड़ी हुई हैं. इसलिए, नाभि की तेल से देखभाल करने और उसे साफ रखने से सेहत की कई समस्याएं ठीक करने में मदद म‍िलती है. इसके अलावा, नाभि वयस्कता में संतुलन का केंद्र भी है, जहां बहुत सारी शक्तिशाली ऊर्जा स्‍टोर रहती है. आयुर्वेद में तो नाभि में और उसके आसपास तेल लगाना कई दशकों से एक लोकप्रिय रहा है. 
  
इस लेख में बाल से जुड़े लाभ के बारे में बात कर रहे हैं. बालों को लंबे, घने और काले बनाए रखने के ल‍िए नाभ‍ि में कौन सा तेल लगाना चाह‍िए, आइये उसके बारे में जानते हैं.  

नाभ‍ि में लगाएं ये तेल : 
नाभि के पास तेल लगाने से भी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है. नारियल तेल या जैतून के तेल जैसे तेलों से नाभि पर मालिश करने से रक्त संचार बेहतर होता है और बालों के रोमों को पोषण मिलता है, जिससे बाल स्वस्थ और मजबूत बनते हैं.

जब नाभि पर तेल लगाने की बात आती है, तो चुनने के लिए कई अलग-अलग तरह के तेल हैं, जिनमें बादाम का तेल, नारियल का तेल, अरंडी का तेल, तिल का तेल और भी कई तेल हैं. बादाम का तेल सबसे पसंदीदा ऑप्‍शन है क्योंकि यह विटामिन ई से भरपूर होता है और इसमें मॉइस्चराइजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. नारियल का तेल भी एक बढ़िया ऑप्‍शन है क्योंकि यह त्वचा में आसानी से ऑब्‍जर्ब हो जाता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. 

कैसे इस्‍तेमाल करें : 
नाभि पर तेल लगाने के लिए, बस तेल को हल्का गर्म करें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके उस क्षेत्र पर धीरे से मालिश करें. सोने से पहले ऐसा करने की सलाह दी जाती है, ताकि जब आप सो रहे हों तो तेल अपना जादू चला सके. 

आख‍िर में बता दें क‍ि नाभि पर तेल की मालिश करना एक पारंपरिक आयुर्वेदिक प्रैक्‍ट‍िस है जिसके कई हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स हैं, जिसमें प्रतिरक्षा को बढ़ाना, पाचन में सुधार, तनाव और चिंता कम करना, बालों का ग्रोथ और त्वचा और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करना शामिल है.   

Trending news