महा EXIT POLL 2019: ZEE NEWS पर आज शाम 5 बजे से देखिए 'poll of polls'
Advertisement

महा EXIT POLL 2019: ZEE NEWS पर आज शाम 5 बजे से देखिए 'poll of polls'

Lok Sabha Exit Poll 2019: लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर मतदान (lok sabha elections final phase) 19 मई को शाम पांच बजे समाप्‍त हो रहा है. तमिलनाडु की वेल्‍लोर सीट पर चुनाव रद होने के कारण 542 पर ही वोटिंग हुई. उसके बाद एग्जिट पोल (Exit Poll Results) की बारी होगी.

महा EXIT POLL 2019: ZEE NEWS पर आज शाम 5 बजे से देखिए 'poll of polls'

नई दिल्‍ली: लोकसभा की 543 में से 542 सीटों पर मतदान (lok sabha elections 2019) 19 मई को शाम पांच बजे समाप्‍त हो रहा है. तमिलनाडु की वेल्‍लोर सीट पर चुनाव रद होने के कारण 542 पर ही वोटिंग हुई. उसके बाद एग्जिट पोल (Exit Poll Results 2019) की बारी होगी. दरअसल सातवें चरण के चुनाव संपन्‍न होने के बाद लोगों की दिलचस्‍पी सहज रूप से इस बात में होगी कि किसी दल को कितनी सीटें मिलेंगी. पूरे देश में इस वक्‍त की सबसे बड़ी सियासी चर्चा यही है कि क्‍या बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए एक बार फिर अपने दम पर सत्‍ता में आएगी? क्‍या कांग्रेस के नेतृत्‍व में यूपीए बीजेपी को टक्‍कर दे पाएगा? बीजेपी को अकेले दम पर कितनी सीटें मिलेंगी? क्‍या पीएम मोदी लगातार दूसरी बार सत्‍ता में वापसी करेंगे? यदि कांग्रेस या थर्ड फ्रंट की सरकार सत्‍ता में आती है तो उनकी तरफ से प्रधानमंत्री कौन होगा? गली, मोहल्‍लों की चाय की दुकानों, चौपालों में होने वाली चकल्‍लस से लेकर लुटियंस दिल्‍ली तक बस इस वक्‍त पूरे देश में बस यही चर्चा है कि अबकी बार किसकी सरकार बनेगी?

चुनावी चर्चा का विषय बने इन तमाम सवालों के जवाब आज विभिन्‍न चैनल अपने एक्जिट पोल (Exit Poll 2019) सर्वे के माध्‍यम से देने की कोशिश करेंगे. तमाम चैनलों के सर्वे के आधार पर ZEE NEWS भी 'poll of polls' सर्वे अपने दर्शकों के लिए पेश करेगा. टुडेज चाणक्‍य (Today's Chanakya), रिपब्लिक-सी वोटर (Republic-CVoter), एबीपी-सीएसडीएस (ABP-CSDS), न्‍यूज18-आईपीएसओएस (News18-IPSOS), इंडिया टुडे-एक्सिस (India Today-Axis), टाइम्‍स नाऊ-सीएनएक्‍स (Times Now-CNX), न्‍यूज एक्‍स-नेता (NewsX-Neta) अपने एग्जिट पोल पेश करेंगे. इनके आधार पर Zee News अपना महा Exit Poll पेश करेगा.

उल्‍लेखनीय है कि एग्जिट पोल 2019 के नतीजे (Lok Sabha Exit Poll Result) तभी घोषित किए जाएंगे जब लोकसभा के सभी सातों चरणों के चुनाव संपन्‍न हो जाएंगे. इस संबंध में चुनाव आयोग ने मार्च में जब चुनावी कार्यक्रम घोषित किया था तभी मीडिया के लिए भी एडवाइजरी जारी की थी कि 19 मई को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का चुनाव संपन्‍न होने के बाद ही Exit Poll नतीजों को प्रसारित किया जा सकेगा. ये एडवाइजरी आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों के संबंध में भी लागू है. इस तरह 19 मई को लोकसभा के सातवें चरण का मतदान शाम को समाप्‍त होने के बाद ही एग्जिट पोल के नतीजे घोषित किए जाएंगे.

हालांकि ये भी सही है कि Exit Poll की भविष्‍यवाणियां हमेशा सही साबित नहीं होतीं लेकिन चुनावी विश्‍लेषकों की राय है कि इससे मोटेतौर पर उभरने वाले राजनीतिक परिदृश्‍य की संभावना के बारे में एक आइडिया मिलता है. वास्‍तव में एग्जिट पोल में ये होता है कि इस तरह का सर्वे करने वाली एजेंसियां वोट देने वालों से पूछती हैं कि उन्‍होंने आखिर किसे वोट दिया? उसी आधार पर वे अपने चुनावी ट्रेंड/ नतीजों की भविष्‍यावाणी (Lok Sbaha Election Exit Poll Predictions) करती हैं. 

 

Trending news