मधेपुरा लोकसभा सीट : पप्पू, शरद और दिनेश चंद्र यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला
Advertisement

मधेपुरा लोकसभा सीट : पप्पू, शरद और दिनेश चंद्र यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला

मधेपुरा में लोकसभा सीट पर कुल 17,24,407 मतदाता हैं. इनमें से 8,98,071 पुरुष और 8,26,302 महिला मतदाता हैं. मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में कुल छह विधानसभा आते हैं. इनमें आलमनगर, बिहारीगंज, मधेपुरा, सोनबरसा, सहरसा और महिषी शामिल है.

मधेपुरा सीट पर त्रीकोणिय संघर्ष. (फाइल फोटो)

मधेपुरा : बिहार के कोसी इलाके का मधेपुरा लोकसभा सीट भी हाईप्रोफाइल बन चुका है. 2014 लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के टिकट पर सांसद बने पप्पू यादव और इसी चुनाव में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ने वाले शरद यादव और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के दिनेश चंद्र यादव के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

लोकतांत्रिक जनता दल के अध्यक्ष शरद यादव आरजेडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, स्थानीय सांसद पप्पू यादव जन अधिकार पार्टी (जाप) के टिकट पर चुनावी मैदान में हैं.

मधेपुरा में लोकसभा सीट पर कुल 17,24,407 मतदाता हैं. इनमें से 8,98,071 पुरुष और 8,26,302 महिला मतदाता हैं. मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र में कुल छह विधानसभा आते हैं. इनमें आलमनगर, बिहारीगंज, मधेपुरा, सोनबरसा, सहरसा और महिषी शामिल है. मधेपुरा लोकसभा क्षेत्र के लिए पहली बार 1967 में वोट डाले गए थे. इस चुनाव में बिन्देश्वरी प्रसाद मंडल (इन्हें लोग बीपी मंडल के नाम से जानते हैं) सोशलिस्ट पार्टी से चुनाव जीतने में सफल रहे थे. वह तीन बार इस सीट से सांसद रहे. 1971 में पहली बार इस सीट पर कांग्रेस पार्टी को जीत मिली थी. इस चुनाव में चौधरी राजेंद्र कुमार यादव चुनाव लड़े थे. इसके अलावा 1980 और 1984 में भी कांग्रेस को जीत मिली थी.

1989 लोकसभा चुनाव में चौधरी राजेंद्र कुमार यादव जनता दल के टिकट पर चुनाव लड़े. 1999 और 2009 में जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के टिकट पर शरद यादव सांसद बनने में सफल रहे थे. मधेपुरा लोकसभा सीट पर आरजेडी ने सबसे अधिक समय तक राज किया है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी 1998 और 2004 में मधेपुरा से ही सांसद बने थे. इस सीट पर आरजेडी ने कुल सात बार विजयी पताका लहराया है.

2014 के मोदी लहर में भी आरजेडी को इस सीट पर जीत मिली थी. आरजेडी उम्मीदवार पप्पू यादव ने जेडीयू के शरद यादव को 50 हजार से अधिक मतों से पराजित किया था. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) उम्मीदवार विजय कुमार सिंह को लगभग दो लाख 50 हजार वोट मिले थे.

Trending news