अधिक बिजली लेने वाले राज्यों पर जुर्माना लगाएगी सरकार

सरकार कोटा से अधिक बिजली लेने वाले राज्यों पर जुर्माना लगाने साथ उसके मुख्य सचिवों को सजा देने पर विचार कर रह रही है।

नई दिल्ली : सरकार कोटा से अधिक बिजली लेने वाले राज्यों पर जुर्माना लगाने साथ उसके मुख्य सचिवों को सजा देने पर विचार कर रह रही है। पिछले महीने पारेषण लाइनें ठप होने की वजह से देश की आधी आबादी को गंभीर बिजली संकट झेलना पड़ा था। इसका प्रमुख कारण कुछ राज्यों द्वारा कोटा से अधिक बिजली लेना बताया गया।
एक समाचार चैनल के कार्यक्रम में बिजली मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि वह ग्रिड से ज्यादा बिजली लेने वाले राज्यों पर भारी जुर्माना लगाने को विचार कर रहे हैं।
मोइली ने कहा कि इसके अलावा सरकार ऐसे प्रावधान पर भी विचार कर रही है जिसके अंतर्गत ज्यादा बिजली लेने वाले राज्यों के अधिकारियों और मुख्य सचिवों को सजा हो सके।
ग्रिडों के ठप होने के बारे में विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट का हवाला देते हुए मोइली ने कहा कि न केवल ज्यादा बिजली लेने, बल्कि ओवरलोडिंग की वजह से भी ग्रिड फेल हुई।
उन्होंने कहा, इसके कई कारण हैं। उत्तरी ग्रिड से न केवल ज्यादा बिजली लेने की वजह से बल्कि पश्चिमी ग्रिड में ओवरलोडिंग की वजह से भी ग्रिड ठप हुई।
मोइली ने इसी महीने बिजली मंत्री का प्रभार संभाला है। उन्होंने कहा कि एक तरफ पश्चिमी ग्रिड से ओवरलोडिंग तथा दूसरी तरह यहां ज्यादा बिजली लेने की वजह से दो दिन लगातार ग्रिड ठप हुई। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.