खाद्य महंगाई के आंकड़े नहीं हुए जारी

हर सप्ताह गुरुवार को को जारी होने वाले खाद्य मुद्रास्फीति के आंकड़े नहीं जारी किए गए।

नई दिल्ली: हर सप्ताह गुरुवार को को जारी होने वाले खाद्य मुद्रास्फीति के आंकड़े नहीं जारी किए गए। सरकार ने थोक मूल्यों पर आधारित इन साप्ताहिक आंकड़ों का प्रकाशन गुरुवार से बंद करने का निर्णय पहले ही ले चुकी थी।

 

मुद्रास्फीति आंकड़े जारी करने वाले वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने कहा, ‘ साप्ताहिक आंकड़ों को जारी करना बंद किया जा रहा है।’ हालांकि, सरकार सकल मुद्रास्फीति के मासिक आंकड़ों का प्रकाशन जारी रखेगी जिसमें खाद्य, गैर खाद्य, ईंधन और विनिर्मित वस्तुओं सहित सभी खंड के मुद्रास्फीति दी गयी होती है।

 

जनवरी के लिए सकल मुद्रास्फीति के आंकड़े 14 फरवरी को जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, सरकार इस महीने से खुदरा मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति जारी करना शुरू करेगी जो अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित हैं।

 

इस प्रकार खुदरा मूल्य सूचकांक पर आधारित जनवरी की अखिल भारतीय मुद्रास्फीति 21 फरवरी को जारी की जाएगी। पिछले महीने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी की एक बैठक में हर सप्ताह जारी होने वाले खाद्य मुद्रास्फीति के आंकड़ों को बंद करने का निर्णय किया गया।

 

गौरतलब है कि सरकार ने गत वर्ष जनवरी से ही अखिल भारतीय मासिक खुदरा मूल्य सूचकांक की एक नयी श्रृंखला शुरू की है जिसका एक साल इस माह पूरा हो रहा है।

 

वरिष्ठ अधिकारियों ने इसके पीछे साप्ताहिक प्राथमिक एवं खाद्य मुद्रास्फीति में काफी उतार-चढ़ाव की वजह बताई। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.