घरेलू मार्गों पर आज से उड़ान भरेगा ड्रीमलाइनर

एयर इंडिया का नया बोइंग 787 ड्रीमलाइनर बुधवार से घरेलू मार्गों पर उड़ान भरेगा और कंपनी को उम्मीद है कि लागत बचाते हुए यह विमान उसे फिर अपने सुनहरे दिनों में लौटा लाएगा।

नई दिल्ली : एयर इंडिया का नया बोइंग 787 ड्रीमलाइनर बुधवार से घरेलू मार्गों पर उड़ान भरेगा और कंपनी को उम्मीद है कि लागत बचाते हुए यह विमान उसे फिर अपने सुनहरे दिनों में लौटा लाएगा। नागर विमानन मंत्री अजित सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि ड्रीमलाइनर एक रोमांचक विमान है। हमें उम्मीद है कि यह एयर इंडिरूा को उसके पुराने ‘महाराजा’ दिनों में ले जाएगा। अमेरिकी विमान कंपनी बोइंग का दावा है कि ड्रीमलाइनर अपने आकार के सामान्य विमान की तुलना में 15-20 प्रतिशत कम इ’धन खपत करेगा।
एयर इंडिया के सीएमडी रोहित नंदन ने कहा कि ड्रीमलाइनर 19 सितंबर से घरेलू मार्गों पर उड़ान भरेगा। पहली उड़ान दिल्ली-चेन्नई मार्ग पर होगी। बाद में छह और गंतव्यों को शामिल किया जाएगा। सर्दियों में यह अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ेगा। एयर इंडिया के इस पहले ड्रीमलाइनर विमान का औपचारिक लोकापर्ण यहां हुआ। इसमें सिंह के साथ साथ पूर्व नागर विमानन मंत्री शाहनवाज हुसैन, राजीव प्रताप रूडी तथा कांग्रेस सांसद नवीन जिंदल ने रिब्बन काटा।
कंपनी को इस साल के आखिर तक पांच और बी787 विमान मिलेंगे। इसके अलावा 2013 में सात, 2014 में पांच, 2015 में छह तथा 2016 में तीन और ड्रीमलाइनर उसे मिलने हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.